दोस्ती का हाथ बढ़ाने से पहले रखें ध्यान, ये हैं खतरे और नुक्सान के संकेत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Apr, 2018 12:41 PM

how to make good friends

हाथ हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। हाथों की रेखाओं और बनावट से जीवन की छोटी-बड़ी घटनाओं और व्यक्ति के स्वभाव को जाना जा सकता है। यदि आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उसके हाथों की संरचना को जरूर देखें।

हाथ हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। हाथों की रेखाओं और बनावट से जीवन की छोटी-बड़ी घटनाओं और व्यक्ति के स्वभाव को जाना जा सकता है। यदि आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उसके हाथों की संरचना को जरूर देखें। उसके हाथों की बनावट को देखकर आप जान सकते हैं कि उस व्यक्ति से दोस्ती हितकर होगी या नुक्सानदायक। आप उसके हाथों को देखकर उसकी ओर से होने वाले खतरों और नुक्सान से बच सकते हैं।


किसी से दोस्ती करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। यदि उस व्यक्ति का अंगूठा लंबा है तो वह व्यक्ति उदार हृदय, शांत प्रकृति का तथा बुद्धिमान होता है। वह समय का पाबंद और अनुशासित होता है। यदि उसके हाथ में मस्तिष्क रेखा निर्दोष तथा बुध अंगुली उत्तम हो, हाथ भारी हो तो ऐसे व्यक्तियों में मानवीय गुण भरा होता है। 


ऐसे लोग किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाते। यदि उस व्यक्ति का अंगूठा पीछे की ओर अधिक झुकता हो तो वह व्यक्ति सभी से प्रेम करने वाला होता है। इसके साथ हृदय रेखा शृंखलाकार हो तो इनका जीवन खुली किताब की तरह होता है। ऐसे लोग मन की बात नहीं छिपाते। ऐसे लोग दयालु होते हैं।


अच्छी मस्तिष्क रेखा वाले लोग सहनशील होते हैं। यदि मस्तिष्क रेखा दोषपूर्ण हो तो ऐसे लोग व्यर्थ के झगड़े में पड़ जाते हैं। ऐसे लोगों में सहनशीलता कम होती है। ऐसे लोग सारा काम जल्दबाजी में करते हैं। ये लोग चाह कर भी किसी का बुरा नहीं कर पाते। केवल कुछ समय के लिए बोलचाल बंद कर देते हैं लेकिन माफी मांगने पर माफ भी कर देते हैं। यदि अंगूठा पीछे की ओर तथा मस्तिष्क रेखा चन्द्रमा पर जा रही हो तो ऐसे लोग एकांतप्रिय होते हैं। यदि हाथ की सारी उंगलियां सीधी और नीचे से बराबर हों तो ऐसे व्यक्ति धनी, सरल हृदय और निरंतर उन्नति करने वाले होते हैं।


भारी हाथ वाले लोग अपना और दोस्त का भला करने वाले होते हैं। लंबी उंगलियों वाले लोग मित्र के लिए सहायक होते हैं। वे लोग पैसे को ज्यादा महत्व नहीं देते। ऐसे लोगों से दोस्ती करना लाभदायक होता है। यदि हाथ की उंगलियां लंबी हों तथा गुरु बहुत उन्नत हो तो ऐसे लोग आमतौर पर धन के लिए अनैतिक कार्य नहीं करते लेकिन कभी-कभी मोटी रिश्वत लेने में नहीं हिचकते। 


अगर  उंगलियां लंबी व पतली हों तथा गुरु उन्नत हो तो ऐसे लोग बहुत अच्छे इंसान होते हैं तथा अन्य रेखाओं के प्रभावशाली होने पर महामानव कहलाते हैं। यदि इनका अंगूठा लंबा है तो ऐसे लोग किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाते।


हाथ भारी हो, गुलाबी हो तथा बृहस्पति की उंगली लंबी हो तो ऐसे लोग धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं। यदि हाथ में सभी ग्रह उन्नत हों तो ऐसे लोग कोई अनैतिक कार्य नहीं करते। लम्बे नाखूनों वाले लोग सीधे-साधे होते हैं। ये लोग किसी कार्य में गहरी रुचि नहीं लेते। यदि ऐसे लोगों की उंगलियां सीधी हों तो वे किसी को नुक्सान पहुंचाने वाले कार्य नहीं करते। यदि दोनों हाथों में जीवनरेखा गोलाई लिए हो, मस्तिष्क रेखा निर्दोष हो तो ये लोग सबकी मदद करते हैं। 


यदि हाथ में शुक्र उन्नत हो तो ऐसे लोग चालाक भी बहुत होते हैं। यदि शनि का क्षेत्र जीवनरेखा से घिरा हो तो ऐसे लोग लालची और गुस्सैल होते हैं। यदि मंगल से रेखाएं निकलकर जीवनरेखा को काटते हुए मस्तिष्क रेखा पर पहुंच जाएं तथा शनि के नीचे रुक जाएं तो ऐसे लोगों के साथ दोस्ती करने से हानि होती है। ऐसे लोग स्वयं भी हानि उठाते हैं।


यदि जीवनरेखा से मोटी रेखा निकल कर शनि के नीचे मस्तिष्क रेखा पर रुक जाए तो ये अपना नुक्सान करवाते हैं तथा जो इनके सम्पर्क में आता है, उसे भी नुक्सान उठाना पड़ता है। यदि मस्तिष्क रेखा उत्तम है तो व्यक्ति मतलबी होता है। ऐसे लोग दूसरे को आगे करके अपना काम निकाल लेते हैं और किसी तरह दूसरे से राज की बात निकलवा लेने में सफल होते हैं। यदि इनके हाथ की उंगलियां छोटी हों, गुरु की उंगली विशेष रूप से छोटी हो, जीवनरेखा या हृदय रेखा पर कहीं द्वीप हो तो ऐसे लोग पैसे के लिए दूसरों को धोखा देने वाले होते हैं। अगर मस्तिष्क रेखा उत्तम हो, जीवनरेखा दोषपूर्ण या टूटी हो तथा शुक्र को घेरती हो, हृदय रेखा दोषपूर्ण हो तो ऐसे लोगों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग गलत कार्य करने के लिए दूसरे को माध्यम बनाते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!