हरियाली तीज: महत्व के साथ-साथ जानें इससे जुड़े Interesting वैज्ञानिक Facts

Edited By Jyoti,Updated: 22 Jul, 2020 01:32 PM

know the interesting scientific facts related to hariyali teej

श्रावण में कई तरह के तीज- त्यौहार पढ़ते हैं। इनमें से एक त्यौहार हैं हरियाली तीज। बता दें श्रावण माह के लगभग त्यौहार भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रावण में कई तरह के तीज- त्यौहार पढ़ते हैं। इनमें से एक त्यौहार हैं हरियाली तीज। बता दें श्रावण माह के लगभग त्यौहार भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। हरियाली तीज का पर्व भी इन्हें ही समर्पित हैं। इस दिन महिलाएं व्रत आदि रखती हैं तथा सोलह श्रृंगार करती हैं। बता दें प्रत्यक वर्ष शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आस्था और उल्लास का ये खास पर्व मनाया जाता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन को भगवान शिव और देवी पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य के रूप में मनाया जाता है। कहा जाता है इस दिन देवी पार्वती ने भगवान शिव को प्रसन्न करने और अपने पति के रूप में पाने के लि
PunjabKesari, Hariyali Teej, Hariyali Teej 2020, हरियाली तीज, Interesting scientific facts, Sawan, Sawan 2020, Bholenath, Devi Parwati, Vrat Or Tyohar, Fast and Festival, Importance of Hariyali Teej
इसके अलावा इस दिन का क्या महत्व है और क्या खासियत है, जानते हैं यहां- 
इस दिन सोने-चांदी के गहनों से कई ज्यादा फूलों के आभूषण को महत्व दिया जाता है, इसलिए प्रत्येक महिला को चाहिए कि इसदिन को फूलों से श्रृंगार करें, इसके अलावा इस दिन मेहंदी लगाना बहुत शुभ होता है। मान्यता है मेंहदी लगाने से शरीर को शीतलता प्रदान होती है और अगर किसी को त्वचा संबंधी रोग परेशान करते हों तो उनसे भी राहत मिलती है। तो वहीं माथे पर लगाने वाला सिंदूर एक तरफ़ सुहाग की निशानी होता है, दूसरी ओर इसे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी होता है। मंगलसूत्र के बारे में भी यही मान्यता है, इसे पहनने से जीवन में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रुक जाता है।

हरियाली तीज के मौके पर आभूषण पहनने का अधिक महत्व है। दरअसल खूबसूरती के साथ-साथ स्वर्ण आभूषण पहनने का एक फायदा ये होता है कि इससे हृदय संबंधी रोग नहीं होते हैं। इसके अलावा हाथों में कंगन या चूड़ियां पहनने से रक्त संचार ठीक रहने की भी मान्यता है। 
Punjab kesari, Hariyali Teej, Hariyali Teej 2020, हरियाली तीज, Interesting scientific facts, Sawan, Sawan 2020, Bholenath, Devi Parwati, Vrat Or Tyohar, Fast and Festival, Importance of Hariyali Teej
तो वहीं चांदी की पायल के बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि इसे पहनने से पैरों की हड्डियों में मज़बूती आती है। हरियाली तीज के खास मौके पर कान में आभूषण आदि पहनने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है एवं कर्ण छेदन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। 

अब बात करते हैं इससे जुड़ी धार्मिक तथ्यों की- 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हरियाली तीज पर भगवान शिव को पीले वस्‍त्र और मां पार्वती को लाल वस्‍त्र अर्प‍ित करने चाहिए, साथ ही साथ इस दिन माता पार्वती को अर्पित किए गए सिंदूर को प्रसाद के रूप में अपनी मांग में लगाना चाहिए। कहा जाता है इससे पति की उम्र लंबी होती है। 

इसके अलावा हरियाली तीज से संबंधित व्रत कथा सुनना अति आवश्यक होता है, शाम के समय पीपल के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाकर अपनी क्षमता अनुसार इस दिन कन्याओं को कुछ न कुछ दान अवश्य देना चाहिए।

इसके अतिरिक्त एक ऐसा नियम है जिसे हर हरियाली तीज का व्रत रखने वाले हर व्रती ध्यान में रखना चाहिए, बिल्कुल भी मन में क्रोध को न आने दें। 
Punjab kesari, Hariyali Teej, Hariyali Teej 2020, हरियाली तीज, Interesting scientific facts, Sawan, Sawan 2020, Bholenath, Devi Parwati, Vrat Or Tyohar, Fast and Festival, Importance of Hariyali Teej
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!