Laddu Gopal Snan: लड्डू गोपाल को स्नान कराने के बाद जल-चरणामृत का क्या करें ?

Edited By Prachi Sharma,Updated: 25 May, 2024 08:16 AM

आपने अक्सर लोगों को घर के मंदिर में लड्डू गोपाल की मूर्ति रखते हुए देखा होगा। भक्तों में उनके प्रति श्रद्धा भाव इतना ज्यादा होता है कि उनकी सेवा करने के साथ वो उन्हें

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Laddu Gopal Snan: आपने अक्सर लोगों को घर के मंदिर में लड्डू गोपाल की मूर्ति रखते हुए देखा होगा। भक्तों में उनके प्रति श्रद्धा भाव इतना ज्यादा होता है कि उनकी सेवा करने के साथ वो उन्हें अपने परिवार का सदस्य ही मानते हैं। लोग पूरे सच्चे मन के साथ लड्डू गोपाल का पूजन करते हैं। चाहे उन्हें स्नान करवाना हो, वस्त्र पहनाना हो, श्रृंगार करना हो या भोग लगाना हो। बता दें कि लड्डू गोपाल के पूजन में सबसे पहले जरूरी होता है स्नान। साधारण दिनों में लड्डू गोपाल को चरणामृत से स्नान करवाया जाता है और अक्सर लोगों को ये नहीं पता होता है कि भगवान को स्नान करवाए हुए चरणामृत का क्या करना चाहिए। जिसके चलते वे चरणामृत को यूं ही फेंक देते हैं लेकिन बता दें कि ऐसा करना अशुभ होता है। तो आइए जानते हैं लड्डू गोपाल को स्नान करवाने के बाद चरणामृत का क्या करना चाहिए- 

PunjabKesari Laddu Gopal Snan

 सबसे पहले आपको बताते हैं चरणामृत होता क्या है ? जैसा कि चरणामृत के नाम से ही पता चलता है कि यह भगवान के चरणों का अमृत है। इस चरणामृत को भगवान शालिग्राम और लड्डू गोपाल को स्नान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गंगाजल और शुद्ध जल में तुलसी पत्र मिलाकर भगवान लड्डू गोपाल को स्नान करवाया जाता है। चरणामृत से लड्डू गोपाल का स्नान करने से जीवन के कई सारे दुख-दर्द मिट जाते हैं और जीवन में सुख-शांति आती है।

अब आपको बताते हैं लड्डू गोपाल को चरणामृत से स्नान करने के बाद इसका क्या करना चाहिए। 

बता दें कि ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, भगवान को स्नान करवाने के बाद उस चरणामृत को स्वयं प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लेना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के मन, तन और आत्मा की शुद्धि होती है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

PunjabKesari Laddu Gopal Snan

आगे आपको बता दें कि आप लड्डू गोपाल को चरणामृत से स्नान करवाने के बाद इस चरणामृत को प्रसाद के रूप में लोगों में भी बांट सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भगवान को लगाए गए भोग के अलावा उन्हें स्नान कराए हुए जल को भी प्रसाद के रूप में बांटने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और आपको पुण्य की प्राप्ति होती है। 

तो वही बताते चलें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लड्डू गोपाल को कराए गए स्नान के चरणामृत को आप तुलसी, शमी या फिर केले पेड़ की जड़ में डाल दें। इससे भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है और साथ ही साथ घर में सुख-संपन्नता आती है।

इसके अलावा धर्म शास्त्रों की मानें तो आप लड्डू गोपाल के स्नान करवाए हुए चरणामृत को अपने व्यापार, दुकान या फिर घर में भी छिड़क सकते हैं। इससे लड्डू गोपाल की अपार कृपा आप पर बनी रहती है और स्थान पवित्र हो जाता है।

PunjabKesari Laddu Gopal Snan

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!