18 साल से सत्ता पर काबिज पुतिन के लाईफ स्टाइल बारे जानें खास बातें, तस्वीरों में देखें शाही अंदाज

Edited By Tanuja,Updated: 07 May, 2018 07:47 PM

lifestyle of russian president vladimir putin and daily routine

आज चौथी बार रूसी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले व्लादिमी पुतिन पिछले 18 वर्षों से सत्ता पर काबिज हैं । चाहें वह राष्ट्रपति के रूप में हों या फिर प्रधानमंत्री के रूप में, उनका दबंग व स्टाइलिश व्यक्तित्व हमेशा वैश्विक सत्ता के गलियारों में चर्चा...

मॉस्को (तनुजा तनु): आज चौथी बार रूसी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले व्लादिमी पुतिन पिछले 18 वर्षों से सत्ता पर काबिज हैं । चाहें वह राष्ट्रपति के रूप में हों या फिर प्रधानमंत्री के रूप में, उनका दबंग व स्टाइलिश व्यक्तित्व हमेशा वैश्विक सत्ता के गलियारों में चर्चा का विषय़ रहा।  आइए जानें पुतिन के लाईफ स्टाइल के बारे में कुछ खास बातें..


उल्टी है सुबह उठने की आदत 
 पुतिन को अपनी फिटनैस और सख्त इंसान के तौर पर जाना जाता है। आमतौर पर लोगों का मानना है कि फिटनेस के लिए सुबह जल्दी उठना और रात के वक्त जल्दी सोना जरूरी है। पर इसके विपरीत पूर्व जासूस रहे पुतिन सुबह काफी देर में सोकर उठते हैं ।

 

PunjabKesari
पुतिन नाश्ता में आमतौर पर एक कटोरी दलिया के साथ एक बड़ा ऑमलेट खाते हैं। इसके साथ वो बटेर का अंडा और फ्रूट जूस भी लेते हैं।

PunjabKesari
पानी में करते हैं देश को लेकर प्लानिंग
 पुतिन रोज पूरे दो घंटे स्विमिंग करते हैं। इसी दौरान वह देश को लेकर अपनी दिन भर की प्लानिंग कर लेते हैं। स्विमिंग खत्म करने के बाद वो जिम में वर्कआउट करते हैं।
PunjabKesari
कपड़ों को लेकर हैं कंजरवेटिव
पुतिन कपड़ों की पसंद के मामले में बहुत कंजरवेटिव हैं। वो बेस्पॉक सूट्स और डोर वैलेटीनो टाई चुनते हैं। रूस की वेबसाइट बियॉन्ड द हेडलाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन का पसंदीदा क्लोदिंग ब्रांड किटॉन और ब्रियॉनी है।
PunjabKesari
 एेसी है काम की रूटीन
पुतिन आमतौर पर दोपहर के बाद ही अपना काम शुरू करते हैं। सबसे पहले वो अपनी डेस्क पर नोट्स की ब्रीफिंग पढ़ते हैं। इनमें डोमेस्टिक इंटेलिजेंस और फॉरेन अफेयर्स की रिपोर्ट से लेकर रशियन प्रेस और इंटरनेशनल मीडिया की ओर से भेजे गए क्लिप्स भी होते हैं। न्यूजवीक के मुताबिक, काम से जुड़ी चीजों के अलावा पुतिन ज्यादा पढ़ने वाले नहीं हैं।
PunjabKesari
टेक्नोलॉजी से दूर  
पुतिन काम के दौरान किसी टेक्नोलॉजी से दूर रहते हैं। न्यूजवीक के मुताबिक, वो लाल फोल्डर में पेपर डॉक्युमेंट रखने और फिक्स लाइन सोवियत वरेरा टेलिफोन को ज्यादा तवज्जो देते हैं।
PunjabKesari
पुतिन बनाम रात का उल्लू 
रूसी प्रेसिडेंट को रात का उल्लू कहें तो गलत नहीं होगा। न्यूजवीक के मुताबिक, वो काफी देर रात कर काम करते हैं और रात में उनका दिमाग ज्यादा तेज चलता है। हालांकि, वीकेंड में उनके शेड्यूल में स्थिति के अनुरूप बदलाव हो जाता है। इस दौरान उनकी इंग्लिश क्लासेज से लेकर प्रेयर तक तमाम चीजें रूटीन में शामिल होती हैं।
PunjabKesari
विदेश दौरों पर नहीं खाते मेजबान देशा का खाना
फॉर्मल रिसेप्शन के छोड़ दें तो पुतिन शराब से दूर रहते हैं।  पुतिन जब विदेश दौरों पर होते हैं, तो  वो जहां कहीं भी रुकते हैं, वहां चादरों से लेकर टॉयलेट शीट और फलों को रखने के कटोरे तक सब कुछ बदल दिया जाता है।

PunjabKesari

पुतिन कभी मेजबान देश की ओर से ऑफर होने वाला खाना नहीं खाते हैं। न्यूजवीक ने अपने आर्टिकल में ये भी कहा था कि पुतिन जब ट्रैवल करते हैं, तो उन्हें कोई भी मिल्क प्रोडक्ट सर्व नहीं किया जा सकता।

PunjabKesari
यूक्रेन से क्रीमिया को हड़पने कारण रहे चर्चा में 
सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप और यूक्रेन से क्रीमिया को हड़प लेने के चलते पुतिन का पिछला कार्यकाल चर्चा में रहा। पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों और 2016 में दुनिया भर में गिरी कच्चे तेल की कीमतों के बाद रूस की अर्थव्यवस्था को उबारना बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। वहीं इस चुनाव से पहले पुतिन ने लोगों से जीवन स्तर में सुधार का वादा किया था।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!