ट्रंप ने अमरीका-मैक्सिको सीमा पर सेना की तैनाती के आदेश पर किया हस्ताक्षर

Edited By Isha,Updated: 05 Apr, 2018 02:23 PM

trump signs sign on deployment of army on us mexico border

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में अवैध आव्रजन को रोकने के लिए मैक्सिको से जुड़ी सीमा पर नेशनल गार्ड की तैनाती के लिए आज एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। उन्होंने कहा कि स्थिति‘ संकट के कगार’ पर पहुंच गई है।

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में अवैध आव्रजन को रोकने के लिए मैक्सिको से जुड़ी सीमा पर नेशनल गार्ड की तैनाती के लिए आज एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। उन्होंने कहा कि स्थिति‘ संकट के कगार’ पर पहुंच गई है।

गौरतलब है कि अमरीका- मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण होने तक ट्रंप ने वहां नेशनल गार्ड तैनात करने का प्रस्ताव रखा था, जिसके एक दिन बाद उन्होंने इसके कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया। व्हाइट हाउस ने कहा किकमियों को दूर करने के लिये कांग्रेस द्वारा जरूरी कदम उठाए जाने तक राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीमाओं को सुरक्षित करने के महत्व को देखते हुए, नेशनल गार्ड गवर्नरों के साथसमन्वय में सहायक की भूमिका निभाएंगे।

ट्रंप ने रक्षा मंत्री, अटॉर्नी जनरल और होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी को भेजे अपने ज्ञापन में लिखा कि सीमा पर स्थिति संकट के बिंदु तक पहुंच गई है। दक्षिणी सीमा पर मौजूद अराजकता की स्थिति मूल रूप सेहमारी सुरक्षा, रक्षा और अमरीकी लोगों की संप्रभुता के साथ असंगत है। मेरे प्रशासन के पास कार्रवाई करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है। व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान‘ होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी’ क्रिस्टीन मिशेल नीलसन ने कहा, ‘‘ खतरा वास्तविक है। उन्होंने कहा कि सीमा पार से लगातार अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी, खतरनाक गिरोहों एवं अंतरराष्ट्रीय अपराधिक संगठनों की गतिविधियां और अवैध आव्रजन बड़े पैमाने पर हो रहा है।

क्रिस्टीन ने कहा, ‘‘ यह केवल अमेरिकी समुदाय और बच्चों के लिए नहीं बल्कि कानून के नियमों के लिए भी खतरा है जिसके तहत हमारे देश की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई करने का समय है तो आईए आज इसके बारे में थोड़ी बात करते हैं। अमरीकी‘ कस्टम्स ऐंड बॉर्डर प्रोटेक्शन’ ( सीबीपी) के डाटा के अनुसार सीमा गश्ती दल ने मार्च में दक्षिण पश्चिम सीमा पर रिकॉर्ड37,393 लोगों को गिरफ्तार किया।      

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!