गर्मियों में तरबूज और खरबूज के सूप पीकर डिहाइड्रेशन से रहें दूर, पेट भी रहेगा कूल

Edited By Auto Desk, Updated: 09 Apr, 2022 12:52 PM

soup in summer stomach will also remain cool

यह कोल्ड सूप ना केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि आपके पेट को ठंडा रखते हैं।

गर्मियों ने अभी से अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है और अब वक्त है कि आप अपनी डाइट में ऐसी कुछ चीजों को शामिल करें, जो आपको ठंडा रखने में मदद करे। आमतौर पर, इस मौसम में अधिक से अधिक फल, सब्जियों, दूध, दही व छाछ आदि को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर के तापमान को बनाए रखा जा सके। हालांकि, कुछ लोगों को सलाद आदि खाना काफी बोरिंग लगता है। ऐसे में आप डिफरेंट तरह के सूप को अपनी डाइट में शामिल करें। जी हां, सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन यह कोल्ड सूप गर्मियों के दिनों के लिए एकदम परफेक्ट हैं।

PunjabKesari

हम सभी जानते हैं कि सूप आमतौर पर गर्म होते हैं और इन्हें अमूमन सर्दियों में पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्मियों के दिनों के लिए आप कोल्ड सूप पी सकते हैं। यह कोल्ड सूप ना केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि आपके पेट को ठंडा रखते हैं। आज हम आपके लिए कुछ आसानी से बनने वाले कोल्ड सूप की रेसिपी लेकर आए हैं-

खीरे का सूप

PunjabKesari

गर्मी के दिनो में खीरे को सलाद में शामिल किया जाता है। यह आसानी से मार्केट में अवेलेबल है। लेकिन अगर आप खीरे को सलाद के रूप में खा खाकर बोर हो गए हैं तो ऐसे में आप उसे एक ट्विस्ट के साथ अपनी डाइट में शामिल करें। आप खीरा व कुछ आसान इंग्रीडिएंट्स की मदद से खीरे का सूप बना सकते हैं। यह महज 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा।

तरबूज का सूप

PunjabKesari

गर्मी के मौसम में तरबूज पेट को ठंडा रखता है। आप चाहें तो तरबूज की प्यूरी और पुदीने की मदद से एक कोल्ड सूप को तैयार कर सकती हैं। ंयहां तक कि इसमें अदरक-लहसुन का मिश्रण और चिली फ्लेक्स आपके सूप के टेस्ट को और भी ज्यादा बढ़ा देगा। आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करें और आइस क्यूब्स व पुदीने की पत्तियों से गार्निश करके सर्व करें।

खरबूजे का सूप

PunjabKesari

यह एक ऐसा सूप है, जिसे गर्मियों मे अवश्य डाइट में शामिल किया जाता है। यह क्रीमी सूप स्वाद में सटल है और इस मौसम के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। आप इसे खरबूजे के अलावा, ग्रेपजूस, लाइम और क्रीम की मदद से तैयार किया जा सकता है।

मटर और पुदीने का सूप

PunjabKesari

इसका टेस्ट आपके लिए थोड़ा अलग हो सकता है, लेकिन यकीनन आपको एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए। यह सूप काफी क्रीमी होता है और पुदीने की पत्तियां इसे एक रिफ्रेशिंग टेस्ट देती हैं। आप इसे गर्म और ठंडे दोनों तरह से पी सकते हैं।
 

टमाटर कोल्ड सूप

PunjabKesari

आपको लगता है कि एक स्वादिष्ट टमाटर का सूप केवल गर्म होने पर ही पसंद किया जाता है, तो आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए। गजपचो टमाटर के सूप का एक ठंडा संस्करण है जो सब्जियों और मसालों के मिश्रण का उपयोग करके बनाया जाता है। आप चाहें तो ऊपर से पुदीने के पत्ते और क्रीम भी डाल सकते हैं और सूप के टेस्ट को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!