हुंडई भारत को बनाएगी उभरते बाजारों के लिए रणनीतिक उत्पादन केंद्र, घरेलू और निर्यात बाजार में 30% वृद्धि

Edited By Updated: 14 Nov, 2024 02:13 PM

hyundai motor india plans to become a global production hub as demand rises

हुंडई मोटर इंडिया भारत को उभरते बाजारों के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादन हब बनाने की दिशा में काम कर रही है, क्योंकि देश में घरेलू और निर्यात मांग दोनों में तेजी आई है। यह जानकारी कंपनी ने 13 नवंबर को दी। हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक उन्सू किम ने...

ऑटो डेस्क. हुंडई मोटर इंडिया भारत को उभरते बाजारों के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादन हब बनाने की दिशा में काम कर रही है, क्योंकि देश में घरेलू और निर्यात मांग दोनों में तेजी आई है। यह जानकारी कंपनी ने 13 नवंबर को दी। हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक उन्सू किम ने निवेशकों से बातचीत के दौरान कहा कि कंपनी भारत में वाहनों की बढ़ती मांग और मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण एशिया और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में निर्यात बाजार के बढ़ते अवसरों का फायदा उठाने की योजना बना रही है।

उंसू किम ने कहा- "हम देख रहे हैं कि घरेलू बिक्री बढ़ रही है, मांग बढ़ रही है और निर्यात बाजार भी बढ़ रहा है। हमारे पास उभरते बाजारों के लिए बहुत ही उपयुक्त उत्पाद लाइनअप है। कंपनी का संतुलित पोर्टफोलियो और भारत में बढ़ती बिक्री ने कंपनी के लिए विकास और लचीलापन का अनोखा संतुलन बनाया है। घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों से अच्छी बिक्री की बदौलत हम न केवल लाभप्रदता सुनिश्चित करते हैं, बल्कि बाजार के उतार-चढ़ाव से भी बचाव कर पाते हैं।

नई उत्पादन क्षमता में वृद्धि

भारत में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हुंडई ने हाल ही में पुणे, महाराष्ट्र में एक नया संयंत्र स्थापित किया है। इस विस्तार से हुंडई की कुल उत्पादन क्षमता भारत में 1.1 मिलियन यूनिट्स तक पहुंच गई है, जिससे कंपनी को घरेलू और निर्यात दोनों जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने यह भी बताया कि हुंडई ने पंजीकरण में 30 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की है, जो इसके बाजार में स्थिति को और मजबूत करता है। वर्तमान में कंपनी का इन्वेंटरी स्तर चार सप्ताह से भी कम है और वह नए मॉडल्स जैसे अल्कजार फेसलिफ्ट और क्रेटा EV की लॉन्चिंग की तैयारी कर रही है।

निर्यात में गिरावट और घरेलू बिक्री में कमी

इस तिमाही में निर्यात की मात्रा में मुख्य रूप से रेड सी संकट के कारण गिरावट आई, जिससे मध्य पूर्व क्षेत्र में कंपनी की स्थिति प्रभावित हुई। घरेलू बिक्री भी कमजोर मांग के कारण घटी, जो ऑटो उद्योग की मौसमीता और चक्रीय प्रवृत्तियों को दर्शाती है।

EV (इलेक्ट्रिक वाहन) के लिए तैयारियां

कंपनी ने यह भी कहा कि उसे अपनी मूल कंपनी से ग्लोबल EV और बैटरी तकनीकी पहुंच का लाभ है, जिससे वह भारत में EV पारिस्थितिकी तंत्र को लॉन्च करने के लिए अच्छी स्थिति में है। हम भारत में अपना EV पारिस्थितिकी तंत्र विकसित कर रहे हैं। हम चार EV मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, जिनमें क्रीता EV भी शामिल है। हम बैटरी पैक, ड्राइव ट्रेनों और बैटरी शेल जैसे EV आपूर्ति श्रृंखलाओं का स्थानीयकरण भी कर रहे हैं।

शेयरों में गिरावट

इस खबर के बाद हुंडई मोटर इंडिया के शेयर 1:20 बजे लगभग ₹1,729 पर ट्रेड कर रहे थे, जो 4 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। पिछले एक सप्ताह में कंपनी के शेयर में 7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

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