इजराइल से बराक-8 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदेगा भारत!

Edited By Pardeep,Updated: 29 Jun, 2020 05:38 AM

india to buy barak 8 missile defense from israel

लद्दाख में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। वहीं चीन को जवाब देने के लिए भारत इसराईल से बराक-8 मिसाइल डिफैंस सिस्टम की खरीद के लिए बातचीत कर रहा है। बता दें कि दोनों देशों के बीच इस...

नई दिल्ली: लद्दाख में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। वहीं चीन को जवाब देने के लिए भारत इसराईल से बराक-8 मिसाइल डिफैंस सिस्टम की खरीद के लिए बातचीत कर रहा है। 
PunjabKesari
बता दें कि दोनों देशों के बीच इस मिसाइल के नेवी वर्जन को खरीदने के लिए 2018 में एक डील हुई थी। हाल के दिनों में देश पर दुश्मनों की नापाक नजर को देखते हुए इसके जमीनी एयर लॉन्च वर्जन को भी खरीदने की प्रक्रिया को तेज किया गया है। इसराईल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आई.ए.आई.) ने 2018 में यह जानकारी दी थी कि भारत से उसने 777 मिलियन डॉलर (करीब 5687 करोड़ रुपए) की बराक-8 मिसाइल डिफैंस सिस्टम की डील की है। 
PunjabKesari
क्या होता है डिफैंस सिस्टम 
बराक-8 मिसाइल एल.आर.एस.ए.एम. श्रेणी के तहत काम करता है। दरअसल, मिसाइलें कई श्रेणियों में आती हैं। जैसे कुछ जमीन या सतह से हवा में मार करने वाली तो कोई हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें होती हैं। इसके अलावा इनमें लंबी दूरी, मध्यम दूरी और छोटी दूरी की मिसाइलें होती हैं। यह लंबी दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। 
PunjabKesari
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!