अमेरिका यात्रा दौरान जयशंकर ने आतंकवादी सूची के दुरुपयोग व संयुक्त राष्ट्र में सुधार पर दिया जोर

Edited By Tanuja,Updated: 03 Oct, 2022 04:02 PM

jaishankar focused on un reforms during us visit

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सप्ताह अपनी 11 दिवसीय अमेरिकी यात्रा पूरी की। इस दौरान उन्होंने भारत के मूल हितों के उल्लंघन के साथ-

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस सप्ताह अपनी 11 दिवसीय अमेरिकी यात्रा पूरी की। इस दौरान उन्होंने भारत के मूल हितों के उल्लंघन के साथ-साथ वैश्विक चिंता के मुद्दों को भी व्यक्त किया। जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को 'ए वाटरशेड मोमेंट: इंटरलॉकिंग चुनौतियों के लिए परिवर्तनकारी समाधान' विषय पर संबोधित किया।  इस यात्रा दौरान विदेश मंत्री ने विभिन्न देशों और समूहों के नेताओं के साथ बातचीत की। 

 

अंत में मंत्री ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की पुष्टि करने के लिए बाइडेन प्रशासन के साथ प्रमुख बैठकों के बाद वाशिंगटन डीसी में अपनी अमेरिकी यात्रा समाप्त की। अपने संपादकीय में, एम्स्टर्डम स्थित एक थिंक टैंक ने कहा,  यात्रा के दौरान जयशंकर का जोर  "संयुक्त राष्ट्र के सुधारों पर, चीन और पाकिस्तान द्वारा राजनीतिक उद्देश्यों के लिए आतंकवादी लिस्टिंग का दुरुपयोग, और अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आतंकवादी खतरों का हवाला देते हुए सैकड़ों की संख्या में F16 फाइटर जेट के रखरखाव के लिए  लाखों डॉलर देने जैसे मुद्दों पर जोर दिया।"

 

भारतीय विदेश मंत्री  28 सितंबर को उनकी यात्रा समाप्त होने तक  संयुक्त राष्ट्र में सुधारों की संभावना के बारे में अधिक आशावादी के रूप में सामने आए। "यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज (ईएफएसएएस) के अनुसार उन्होंने एक रैप-अप ब्रीफिंग में  कहा कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 77वें सत्र में किए गए वादे पर विश्वास करता है।  

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!