Maruti Suzuki Genuine Accessories का मतलब महँगा नहीं…, Safe, Assured and Reliable होता है

Edited By Parminder Kaur,Updated: 23 Mar, 2024 01:29 PM

maruti suzuki genuine accessories not expensive safe assured and reliable

जब कभी भी हम नई गाड़ी ख़रीदते हैं तो सबसे पहला काम होता है accessories डलवाने का.. हम सीट कवर्स डलवाते हैं। एलॉय व्हील्स डलवाते हैं…, मतलब की हम अपनी चॉइस के अकॉर्डिंग गाड़ी के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई सारे बदलाव करते हैं…! लेकिन यह बदलाव तब तक...

आख़िर क्यों genuine accesssories ही कार में डलवानी चाहिए, आइए जानते हैं…

ऑटो डेस्क. जब कभी भी हम नई गाड़ी ख़रीदते हैं तो सबसे पहला काम होता है accessories डलवाने का.. हम सीट कवर्स डलवाते हैं, एलॉय व्हील्स डलवाते हैं…, मतलब की हम अपनी चॉइस के अकॉर्डिंग गाड़ी के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई सारे बदलाव करते हैं…! लेकिन यह बदलाव तब तक तो अच्छे होते हैं जब तक सही ढंग से किए जाएँ, अगर यह बदलाव बिना जाँच परख के किए जाएं तो नुक़सान भी पहुँचा सकते हैं।

PunjabKesari

 

आज हम आपको जेन्युइन एक्सेसरीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं… मारुति सुज़ुकी जेन्युइन एक्सेसरीज़ के बारे में…, साथ ही साथ यह भी बता रहे हैं कि आफ्टर मार्केट एक्सेसरीज़ क्यों नहीं डलवानी चाहिए और कैसे आफ्टर मार्केट एक्सेसरीस आपके व्हीकल को नुक़सान पहुँचा सकती हैं… 

PunjabKesari

 

 

सीट कवर 

PunjabKesari
कुछ लोग सीट कवर बाहर से डलवाते हैं…, क्योंकि उन्हें लगता है कि आफ्टर मार्केट सीट कवर सस्ते होते हैं, हो भी सकते हैं…, लेकिन वह आपकी कार में लगी सीट्स के अकॉर्डिंग डिज़ाइन हुए नहीं होते…, क्योंकि जो सीट कवर कंपनी की तरफ़ से डिज़ाइन किए जाते हैं वह सीट पर प्रॉपर फिट आते हैं…, कहीं से भी आपको यह नहीं लगेगा कि सीट कवर थोड़ा सा लूज़ है। एक बात और मारुति सुज़ुकी जेन्युइन एक्सेसरीज़ द्वारा डिज़ाइन किए हुए सीट कवर्स में आपको कई सारे डिज़ाइन ऑप्शंस मिलते हैं।

PunjabKesari

एक बात और अगर आपके पास मारुति की कोई ऐसी गाड़ी है, जिसमें साइड एयरबैग्स भी आते हैं तो ध्यान दीजिएगा मारुति द्वारा डिज़ाइन किए हुए साइड एयरबैग कम्पेटिबल सीट कवर्स कमाल के होते हैं। आपकी गाड़ी में कौन से सीट कवर्स डलने चाहिए मारुति इसका ख़ास ध्यान रखती है। वैसे भी कोई भी प्रोडक्ट जो कि आप मारुति सुज़ुकी जेन्युइन एक्सेसरीज़ से डलवायेंगें उसकी फिट और फिनिश कमाल की होगी। 

कार मैट 

PunjabKesari
कभी भी कार के मैट बाहर से नहीं डलवाने चाहिए…, बाहर से डलवाए हुए मैट की प्रॉपर फिटिंग नहीं आ पाती। ध्यान रखना चाहिए क्योंकि प्रॉपर फिटिंग ना हो पाने की वजह से अक्सर मैट ब्रेक पेडल या फिर एक्सलेरेटर में फस जाता है। ऐसे में एक्सीडेंट्स होने के चांसेज बढ़ जाते हैं

PunjabKesari

इसलिए जेन्युइन मैट्स ही डलवाने चाहिए वह प्रॉपर फिट भी आते हैं और सेफ भी होते हैं। इन मैट्स में हुक लॉक मैकेनिज्म होता है, जिनके चलते मैट अपनी जगह से हिलता नहीं है। रही बात क्वालिटी और ड्यूरेबिलिटी की तो वह अच्छी होती है। 


डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर 

PunjabKesari

यह बहुत काम की चीज़ है, यह तो आपको अपनी कार में ज़रूर लगवाना चाहिए। रास्ते में चलते हुए कोई अचानक आपके सामने आता है और गाड़ी से टकराता है तो यह कैम सब रिकॉर्ड करता है। कई बार गलती सामने वाले की होती है…, लेकिन गाड़ी चलाने वाले को दोष दिया जाता है, ऐसे में इस कैम का फुटेज दिखाया जा सकता है, अब यह डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर जेन्युइन ही क्यों लगवाना चाहिए, वह इसलिए क्योंकि जेन्युइन डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर को कार में फिट करने के लिए वायर्स में किसी तरह की छेड़खानी नहीं करनी पड़ती,

PunjabKesari

ना ही किसी तार को काटने की या फिर जोड़ने की ज़रूरत होती है, जबकि बाहर से जो हम डैश कैम लेते हैं उसे फिट करने के लिए कई बार कार में हमें थोड़ी बहुत छेड़खानी करनी पड़ती है, जो की सेफ नहीं माना जाता। वैसे भी कंपनी का वीडियो रिकॉर्डर ज़्यादा रिलाएबल होता है और क्वालिटी तो बेहतरीन होती है।

एलॉय व्हील्स 

PunjabKesari
एलॉय व्हील्स अगर कंपनी से डलवायें तो अच्छा रहता है…, क्योंकि एलॉय व्हील्स को हर कार के हिसाब से काफ़ी रिसर्च के बाद ही डिज़ाइन किया जाता है। एलॉय व्हील का वेट रेश्यो, उसका साइज सब मायने रखता है। इनमें से कुछ भी ऊपर नीचे होता है तो कार में बहुत सी गड़बड़ियाँ होने लगती है। इसलिए आफ्टर मार्केट एलॉय नहीं डलवाने चाहिए। एक और बात कंपनी द्वारा डिजाइंड alloy wheels की लाइफ भी ज़्यादा होती है क्योंकि इनमें हाई स्टैंडर्ड मैटेरियल इस्तेमाल किया गया होता है। यहाँ आपको दो तरह के एलॉय व्हील्स मिलते हैं…, एक पेंटेड एलॉय व्हील्स और दूसरे machined एलॉय व्हील्स इतना ही नहीं कई सारे डिज़ाइन ऑप्शंस भी मिल जाते है। 

PunjabKesari

इसके अलावा कई और प्रॉडक्ट्स होते हैं, जैसे की टायर इन्फ़लेटर्स, प्रेशर वॉशर और लाइफस्टाइल एक्सेसरीज़ यह सब जेन्युइन ही डलवाए क्योंकि इनमें आपको क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी डिज़ाइन और सेफ्टी हाई स्टैंडर्ड की मिलते हैं। रही बात महँगे की तो ऐसा बिलकुल नहीं है कि जेन्युइन एक्सेसरीज़ महँगी होती है।

PunjabKesari

हाँ थोड़ा बहुत फर्क ज़रूर होता है लेकिन जो सेफ्टी आपको और आपके व्हीकल को मिलती है वह आपको आफ्टर मार्केट एक्सेसरीज़ में नहीं मिल सकती। इसलिए मारुति चलाते हैं तो मारुति सुज़ुकी जेन्युइन एक्सेसरीज़ ही लगवाएं। 

PunjabKesari
अगर आप मारुति डीलरशिप से एक्सेसरीज़ डलवाते हैं तो आपको स्मार्ट ईएमआई का ऑप्शन भी मिलता है…, जिनसे आप क्रेडिट कार्ड से इंटरेस्ट फ्री एक्सेसरीज़ डलवा सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!