Edited By Mansa Devi,Updated: 26 Dec, 2025 03:56 PM

मारुति सुज़ुकी ने बीते ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ई-विटारा को पेश किया था। अब साल 2026 की शुरुआत में इस गाड़ी को लांच किया जाएगा। आपको बता दे यह गाड़ी मारुति के Heartect-e प्लेटफॉर्म पर बनी है, जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए डेवलप...
पीयूष पंजाबी की रिपोर्ट: मारुति सुज़ुकी ने बीते ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ई-विटारा को पेश किया था। अब साल 2026 की शुरुआत में इस गाड़ी को लांच किया जाएगा। आपको बता दे यह गाड़ी मारुति के Heartect-e प्लेटफॉर्म पर बनी है, जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए डेवलप किया गया है। हाल ही में हमें इस गाड़ी को चलाने का मौक़ा मिला। आख़िर कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ आइए जान लेते हैं।
एक्सटीरियर-इंटीरियर
ई-विटारा का एक्सटीरियर हमे अच्छा लगा है। गाड़ी का रोड प्रजेंस अच्छा है। रही बात इंटीरियर की तो मारुति की मौजूदा गड़ियों से तो अच्छा है और प्रीमियम भी फील करवाता है। सेकंड रो में आपको थोड़ा स्पेस कम महसूस हो सकता है लेकिन यूटिलिटी स्पेस अच्छा खासा मिल जाता है। बात फीचर्स की करें तो इसमें आपको आपकी जरूरत के लगभग सभी फीचर्स मिल जातें हैं, ऐसा नहीं है की आपको किसी फीचर की कमी खलने वाली है।

सिंगल चार्ज पर कितना चलेगी
e-Vitara में आपको दो बैटरी ऑप्शन मिलने वाले हैं। एक है 49kWh और दूसरा है 61kWh का। बड़ा बैटरी पैक लगभग 171 bhp की पावर देता है। कंपनी का दावा है कि बड़ा बैटरी पैक सिंगल चार्ज पर 543 किलोमीटर की रेंज देगा। हमने इस कार को सिटी और हाईवे दोनों पर चलाया, हमारी माने तो आप इस गाड़ी से 350 से 400 किलोमीटर तक की रेंज ही निकाल पाएगें। हो सकता है की आप थोड़ी बहुत ज़्यादा रेंज ज़्यादा भी निकाल पाये, यह इस बात पर निर्भर करेगा की आप गाड़ी कैसे और कहाँ चलाते हैं। आमतौर पर आपको शहर में अच्छी रेंज मिल ही जाएगी।

ड्राइविंग एक्सपीरियंस
कोई भी इलेक्ट्रिक कार ले लीजिए, उसकी मोटर आपको इंस्टेंट टॉर्क देती है। जाहिर सी बात है की इसमें भी आपको इंस्टेंट टॉर्क मिलेगा ही और इसका ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी कमाल का है। यह फुर्तीली और चलाने में बेहद आसान लगती है। स्टेयरिंग व्हील हल्का है और कंट्रोल में रहता है। सस्पेंशन ठीक-ठाक है ना ज़्यादा अच्छा बोला जा सकता है और ना ज़्यादा बुरा।

क़ीमत तय करेगी ई-विटारा का फ्यूचर
अच्छी बात यह है की मारुति ने ई-विटारा को लांच करने से पहले इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज़्यादा जोर दिया है। मारुति का दावा है की उन्होंने सबसे पहले चार्जर्स इंस्टॉल किए हैं। मारुति ऑफिशियल्स का कहना है की वह नहीं चाहते की कस्टमर को रेंज एंजाइटी हो। खैर, इस कार के कम्पटीशन में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रिक गड़ियाँ कई मायनो में ख़ास हैं, फिर चाहे हम बात करे फ़ीचर्स की, स्पेस की या फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन की। सिर्फ़ क़ीमत ही है जो ई विटारा को ख़ास बना सकती है। यानी की मारुति इस गाड़ी की क़ीमत को बहुत ज़्यादा ना रख कर, कम रखे तो लोग जरूर ख़रीदें गें।

मारुति का नेटवर्क स्ट्रॉंग है ही, उसमे कोई दोराय नहीं है। अगर तो यह गाड़ी 15-16 लाख में आती है तो ईवी लवर्स के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। अगर क़ीमत 15-16 से ऊपर जाती है तो फिर आपके पास दूसरे ऑप्शंस भी मौजूद हैं, जैसे कि हुंडई, टाटा और महिंद्रा आदि। हमारी माने तो अगर आप मारुति की इस ईवी को लेने का मन बना रहे हैं तो थोड़ा सा और इंतज़ार की कीजिए। एक क़ीमत तय होने दीजिए, उसी के बाद आप इस बात का अंदाज़ा आसानी से लगा पायेगें की आपको यह ईवी ख़रीदनी है या नहीं।