मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में 6 से 8 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की चेतावनी दी

Edited By rajesh kumar,Updated: 06 Jul, 2022 05:28 PM

meteorological department warns heavy rain in maharashtra from 6 to 8 july

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार और अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। राजधानी मुंबई में लगातार तीसरे दिन भी भारी बारिश हुई, जिससे एक चॉल के पास भूस्खलन हो गया, कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई...

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार और अगले दो दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। राजधानी मुंबई में लगातार तीसरे दिन भी भारी बारिश हुई, जिससे एक चॉल के पास भूस्खलन हो गया, कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई और यातायात बाधित हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन की घटना में तीन लोग घायल हो गए। बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ ही मुंबई के एक व्यक्ति ने ट्वीट किया कि अब उन्हें आने-जाने के लिए कार की बजाय नाव की जरूरत है। भारी बारिश के बाद, महाराष्ट्र के सातारा जिले में प्रतापगढ़ जाने वाली सड़क पर भी भूस्खलन हुआ।

लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता संजय सोनवणे ने कहा कि इस घटना में किसी के हताहत होने या मलबे में दबे होने की खबर नहीं है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि गुजरात और महाराष्ट्र के तट के पास और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने दक्षिण कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के लिए छह से आठ जुलाई के बीच ‘रेड अलर्ट' घोषित किया है। विभाग ने कहा कि इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने उत्तर कोंकण के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। विभाग ने उत्तर मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी विदर्भ और पश्चिमी विदर्भ में बुधवार के लिए ‘येलो अलर्ट' और बृहस्पतिवार तथा शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया। मराठवाड़ा क्षेत्र में बुधवार और अगले दो दिन के लिए भारी बारिश का ‘येलो अलर्ट' जारी किया गया था। निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट ने कहा है कि सक्रिय मॉनसून की स्थिति अगले 10 दिनों तक बनी रहेगी और महाराष्ट्र तथा गुजरात में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बेहद भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में चूनाभट्टी क्षेत्र में पूर्वाह्न साढ़े दस बजे दो मंजिला नारायण हड़के चॉल पर एक पहाड़ी की चट्टानें गिर गईं जिससे एक बच्चा और दो अन्य लोग घायल हो गए। नगर निकाय अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भूस्खलन के कारण चॉल के तीन कमरे भी क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारी ने कहा कि नगर निकाय ने एहतियात के तौर पर आसपास के कमरों में रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया है। मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि लोकल ट्रेन का परिचालन सामान्य रूप से हो रहा है लेकिन कुछ यात्रियों ने दावा किया कि उपनगरीय ट्रेन सेवा में कुछ विलंब हुआ। महानगरीय बस सेवा ‘बेस्ट' के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनकी बस सेवाओं को छह स्थानों पर अन्य मार्गों से परिचालित किया गया। निकाय अधिकारियों ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटे में और बारिश होने का पूर्वानुमान किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!