कोरोना संकट से निपटने को नीति आयोग ने राज्यों के लिए जारी की उपाय पुस्तिका

Edited By Pardeep,Updated: 25 Nov, 2020 09:49 PM

niti aayog released measures book for states to deal with corona crisis

नीति आयोग ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और उसे फैलने से रोकने को लेकर राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशें में अपनायी गयी गतिविधियों की जानकारी देने को लेकर पुस्तिका जारी की। नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक...

नई दिल्लीः नीति आयोग ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और उसे फैलने से रोकने को लेकर राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशें में अपनायी गई गतिविधियों की जानकारी देने को लेकर पुस्तिका जारी की। नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने पुस्तिका जारी की। 

कांत ने पुस्तिका की भूमिका में कहा, ‘‘हमें महामारी से निपटने के लिए वैश्विक गतिविधियों से काफी कुछ सीखना है, लेकिन हमने जो वास्तव में तौर-तरीकों को अपनाया, उस पर भी गौर करना महत्वपूर्ण है।'' उन्होंने लिखा है, ‘‘...इस प्रकार की सूचना, गतिविधियों के प्रसार से राज्य एक-दूसरे से सीखते हैं और उन्हें एक जैसी समस्या के समाधान के तलाशने में मदद मिलती है।'' आयोग ने बयान में कहा कि उसने राज्यों से ई-मेल और टेलीफोन के जरिए उनसे उन गतिविधियों की जानकारी साझा करने का आग्रह किया जिसे वे कोविड-19 महामारी से निपटने और उसकी रोकथाम में उपयोगी और प्रभावी मानते हैं। 

बयान के अनुसार पुस्तिका में गतिविधियों के बारे में जानकारी छह खंडों ...सार्वजनिक स्वास्थ्य और क्लिनिकल कदम, सरकारी प्रणाली, डिजिटल स्वास्थ्य, एकीकृत मॉडल, प्रवासियों और अन्य वंचित तबकों का कल्याण और अन्य गतिविधियों...में रखी गई हैं। बयान के अनुसार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाई गई गतिविधियों में संक्रमित व्यक्तियों को पता लगाना, परीक्षण के लिये मोबाइल वैन का उपयोग तथा लोगों के घरों तक जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!