म्यांमा में अंदरूनी हवाई हमले के दौरान भारत में कोई बम नहीं गिरा: असम राइफल्स

Edited By Parveen Kumar,Updated: 12 Jan, 2023 06:43 PM

no bomb dropped in india during internal air strike in myanmar

असम राइफल्स (एआर) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र की सीमा के भीतर चिन विद्रोही शिविरों पर म्यांमा सेना द्वारा किए गए हवाई हमले के दौरान सीमा के भारतीय क्षेत्र में कोई विस्फोट नहीं हुआ।

नेशनल डेस्क : असम राइफल्स (एआर) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र की सीमा के भीतर चिन विद्रोही शिविरों पर म्यांमा सेना द्वारा किए गए हवाई हमले के दौरान सीमा के भारतीय क्षेत्र में कोई विस्फोट नहीं हुआ। असम राइफल्स का यह बयान तब सामने आया है, जब स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि हमले के दौरान मिजोरम के चम्फाई जिले में एक बम गिराया गया था।

भारत-म्यांमा सीमा की रक्षा करने वाले एआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पड़ोसी देश में कई विस्फोट हुए थे। चम्फाई जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विवरण के गहन सत्यापन के बाद ही इस मामले में आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा। चम्फाई के उपायुक्त जेम्स लालरिंचन ने कहा, ‘‘मैंने कुछ स्थानीय लोगों द्वारा किए जा रहे दावों की पुष्टि के लिए संबंधित क्षेत्र के एक मजिस्ट्रेट को भेजा है।

मामले में आधिकारिक रिपोर्ट बृहस्पतिवार की शाम तक आने की उम्मीद है।'' उन्होंने कहा कि सत्यापन होने के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी। लालरिंचन ने हालांकि कहा कि एक बम मिजोरम की तरफ तियाउ नदी के पास गिरा था। उन्होंने बताया कि विस्फोट में ग्राम सभा के एक सदस्य का एक ट्रक क्षतिग्रस्त हुआ है।

म्यांमा में सत्तारूढ़ सैन्य जुंटा ने मंगलवार को पड़ोसी देश के सबसे शक्तिशाली जातीय विद्रोही समूहों में से एक, चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) के सैन्य मुख्यालय कैंप विक्टोरिया पर कथित तौर पर हवाई हमले किए थे। मिजोरम में सीएनए के एक नेता ने नाम उजागर नहीं करने के अनुरोध पर बताया कि हमले में दो महिलाओं सहित पांच लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए।

चम्फाई के उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन को मिली प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चलता है कि आठ विस्फोट पड़ोसी देश में हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है और यह हमारी चिंता का विषय नहीं है क्योंकि यह किसी दूसरे देश का आंतरिक मामला है।''

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!