Rajasthan Result LIVE: बीजेपी की बंपर जीत, महज इतनी सीटों पर सिमट गई कांग्रेस

Edited By Anu Malhotra,Updated: 04 Dec, 2023 07:57 AM

rajasthan vidhan sabha chunav 2023 result live

राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा के उम्मीदवार 53 सीट जीत चुके हैं और 62 सीट पर आगे हैं। कांग्रेस ने अब तक 27 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 42 पर आगे है।

नेशनल डेस्क:  राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के वोटों की गिनती रविवार को हुई। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 115 सीट पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं। भारत आदिवासी पार्टी (भाआपा) को तीन व बहुजन समाज पार्टी (बसपा)को दो सीटें मिली हैं। 

मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने पद से दिया इस्तीफा 

वहीं हार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। गहलोत रविवार शाम राजभवन पहुंचे और राज्यपाल कलराज मिश्र को मुख्यमंत्री पद से अपना त्यागपत्र सौंपा। राजभवन के बयान के अनुसार, राज्यपाल मिश्र ने तत्काल प्रभाव से त्यागपत्र स्वीकार करते हुए उनसे राज्य में नई सरकार के गठन तक कार्य करते रहने का आग्रह किया। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव में राज्य की 200 में से 199 सीट पर मतदान हुआ है। जिसके परिणाम रविवार को आए। भारतीय जनता पार्टी को 106 सीट पर जीत के साथ स्पष्ट बहुमत मिल गया है। बीजेपी का कुल आंकड़ा 115 तक पहुंच गया है। वहीं कांग्रेस 69 सीट पर सिमटी दिख रही है। 60 सीट पर उसके उम्मीदवार जीत चुके हैं जबकि नौ पर आगे हैं। 

हालांकि गहलोत ने सरदारपुरा सीट पर एक बार फिर अपनी जोरदार जीत दर्ज कराई है। सीएम ने वहां 26,396 मतों के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी महेन्द्र सिंह राठौड़ को शिकस्त दी।  राजस्थान विधानसभा चुनाव में रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जीत की ओर बढ़ने के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव परिणामों को ‘‘अप्रत्याशित’’ बताते हुए कहा कि वह इसे ‘‘विनम्रतापूर्वक’’ स्वीकार करते हैं। कांग्रेस नेता गहलोत ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है।’’
 

 राजस्थान 
चुनाव परिणाम 2023
BJP INC BSP OTH
199/200 कुल सीटें*
(101 बहुमत के लिए)
115 69 2 13
  जीत+ बढ़त जीत+ बढ़त जीत+ बढ़त जीत+ बढ़त


राज्य के 200 विधानसभा क्षेत्रों में से 199 में कुल 36 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां मतदान हुआ। श्रीगंगानगर की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

199 सीटों के लिए 1,862 उम्मीदवार मैदान में 
199 सीटों के लिए 1,862 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे, जबकि 30 चुनाव जिलों में एक मतगणना केंद्र है, जयपुर, जोधपुर और नागौर में दो-दो केंद्र हैं। सीईओ गुप्ता ने कहा, "सभी जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को मतगणना केंद्र पर सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है।"

Rajasthan | Union minister & BJP leader Gajendra Singh Shekhawat offered prayers at Jaipur's Govind Dev Ji temple on counting day pic.twitter.com/KAdg4MPyVw

— ANI (@ANI) December 3, 2023

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!