Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Sep, 2025 05:16 PM

हाल के दिनों में मार्केट में एक छोटी-सी गुड़िया ने तहलका मचा रखा है-‘लाबुबू डॉल’। नुकीले कान, चमकती गोल आंखें, शरारती मुस्कान और अजीबो-गरीब एक्सप्रेशन वाली यह चीनी गुड़िया आजकल हर उम्र के लोगों के बीच चर्चा में है। इसे न सिर्फ आम लोग पसंद कर रहे...
नेशनल डेस्क: हाल के दिनों में मार्केट में एक छोटी-सी गुड़िया ने तहलका मचा रखा है-‘लाबुबू डॉल’। नुकीले कान, चमकती गोल आंखें, शरारती मुस्कान और अजीबो-गरीब एक्सप्रेशन वाली यह चीनी गुड़िया आजकल हर उम्र के लोगों के बीच चर्चा में है। इसे न सिर्फ आम लोग पसंद कर रहे हैं, बल्कि कई बॉलीवुड और इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज भी इसे फैशन एक्सेसरी की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।
लाबुबू क्या है और क्यों है इतनी खास?
‘लाबुबू’ दरअसल एक कलेक्टिबल डॉल है, जिसे चीनी कंपनी Pop Mart ने लॉन्च किया था। यह डॉल ब्लाइंड बॉक्स फॉर्मेट में आती है यानी बॉक्स खोलने तक आपको नहीं पता कि अंदर कौन-सी डॉल मिलेगी। यही सरप्राइज फैक्टर लोगों को इसे बार-बार खरीदने पर मजबूर करता है और उन्हें पूरा कलेक्शन जमा करने की चाहत में जुटा देता है।
एक डॉल, जिसने बना दिया अरबपति
इस छोटे से खिलौने ने Pop Mart के फाउंडर और CEO वांग निंग की किस्मत पलट दी है। 2025 में Labubu की भारी बिक्री ने उन्हें चीन के टॉप अमीरों में लाकर खड़ा कर दिया है।
Forbes के मुताबिक, वांग निंग की कुल संपत्ति अब 27.5 अरब डॉलर (करीब 24,240 करोड़ रुपये) तक पहुंच चुकी है। इतना ही नहीं, उन्होंने अलीबाबा के जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है और अब चीन के टॉप 10 अमीरों में आठवें नंबर पर हैं।
कंपनी के शेयरों में भी आया जबरदस्त उछाल
Labubu की वजह से Pop Mart के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई:
कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 435.7 अरब हांगकांग डॉलर (करीब 56 अरब अमेरिकी डॉलर) पहुंच गया।
सिर्फ एक दिन की बिक्री से वांग निंग की संपत्ति में 1.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।
दुनियाभर में फैला Labubu का जलवा
Labubu केवल एशिया तक सीमित नहीं रही—अमेरिका और यूरोप में भी इसकी दीवानगी छाई हुई है।
Pop Mart का मोबाइल ऐप अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन चुका है।
ब्रिटेन में इस डॉल को खरीदने के लिए लोगों के बीच झगड़े तक हो चुके हैं, जिस कारण कई स्टोर्स को इसकी बिक्री रोकनी पड़ी।
सेलिब्रिटीज की नई पसंद
Labubu डॉल की लोकप्रियता में सेलेब्रिटी एंडोर्समेंट ने अहम भूमिका निभाई है।
इन सितारों को पसंद आई Labubu:
अनन्या पांडे, शिल्पा शेट्टी (भारत)
रिहाना, किम कार्दशियन, ब्लैकपिंक की लिसा, दुआ लिपा (इंटरनेशनल)
सिंगापुर की सोशलाइट जेमी चुआ भी Labubu की दीवानी हैं।

बिज़नेस मॉडल ने किया कमाल
वांग निंग ने Pop Mart की शुरुआत 2010 में चीन के हेनान प्रांत से की थी। उनका यूनिक आइडिया था – ‘ब्लाइंड बॉक्स’ में खिलौने बेचना, जिससे हर बार नया सरप्राइज मिलता है।
यह आइडिया इतना हिट हुआ कि आज Pop Mart न केवल खिलौनों की दुनिया में ट्रेंडसेटर है, बल्कि ग्लोबल टॉय मार्केट का पॉप कल्चर आइकन बन चुका है।