Edited By Mehak,Updated: 15 Nov, 2025 12:32 PM

नई स्टडी में पाया गया कि दुनिया भर में ऑफिस रोमांस तेजी से बढ़ रहा है। 11 देशों में किए गए सर्वे में भारत 40% के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि मेक्सिको पहले नंबर पर है। ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश लगभग 30% के आसपास रहे। रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि...
नेशनल डेस्क : कई लोग अपने दिन का ज्यादा हिस्सा दफ्तर में बिताते हैं, ऐसे में सहकर्मियों के बीच नजदीकियां बनना आम बात है। इसी विषय पर रिलेशनशिप प्लेटफॉर्म Ashley Madison ने YouGov के साथ मिलकर 11 देशों में एक स्टडी की, जिसमें यह देखा गया कि कार्यस्थल पर रोमांस कितनी मात्रा में होता है। इस सर्वे में 13,500 से अधिक वयस्कों ने हिस्सा लिया।
भारत में ऑफिस रोमांस की स्थिति
रिपोर्ट के मुताबिक, ऑफिस रोमांस के मामले में मेक्सिको पहले स्थान पर है जहां 43% लोगों ने कार्यस्थल पर संबंध बनाने की बात स्वीकार की। दूसरे नंबर पर भारत 40% के साथ रहा। तीसरे स्थान पर ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा जैसे देश आए, जहां यह आंकड़ा करीब 30% है। स्टडी में यह भी पाया गया कि महिलाओं की तुलना में पुरुष ऑफिस रोमांस में ज्यादा शामिल पाए गए।
ऑफिस रोमांस क्या होता है?
किसी भी ऑफिस या कार्यस्थल पर दो लोगों के बीच बनने वाला रोमांटिक या शारीरिक संबंध ऑफिस रोमांस कहलाता है। यह रिश्ता -
- दो सिंगल व्यक्तियों के बीच,
- शादीशुदा और सिंगल पार्टनर के बीच,
- या उम्र के अंतर वाले लोगों के बीच भी हो सकता है।
कई बार फेवरटिज़्म (पक्षपात) भी ऐसे रिश्तों का हिस्सा बन सकता है।
ऑफिस रोमांस के फायदे और चुनौतियां
ऑफिस रोमांस हमेशा गलत या हमेशा सही नहीं होता।
यह किसके साथ, कैसे और किन परिस्थितियों में होता है, इस पर इसका असर निर्भर करता है।
- दो सिंगल लोगों के बीच बना रिश्ता शादी तक भी पहुंच सकता है।
- लेकिन शादीशुदा व्यक्ति के साथ रिश्ता आमतौर पर समस्याएं खड़ी करता है।
- ब्रेकअप की स्थिति में प्रोफेशनल माहौल बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।
- कई बार पार्टनर को टैलेंट की बजाय भावनाओं के आधार पर मौके दिए जाते हैं, जिससे दफ्तर का माहौल प्रभावित हो सकता है।
हालांकि शुरुआती प्यार, साथ समय बिताने का मौका और रोमांच जैसी बातें कई कपल्स को आकर्षित करती हैं।
क्या भारत में ऑफिस रोमांस मान्य है?
भारत में ऑफिस रोमांस कानूनी तौर पर प्रतिबंधित नहीं है, लेकिन ज्यादातर कंपनियों के अपने नियम और नीतियां होती हैं। कई संस्थाएं कार्यस्थल पर रिश्तों को हतोत्साहित करती हैं ताकि प्रोफेशनल माहौल प्रभावित न हो।