सेना के पास होंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस हथियार, सरकार ने बनाई ये योजना

Edited By Ravi Pratap Singh,Updated: 26 Sep, 2019 07:44 PM

weapons indian army artificial intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) तकनीक का इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में हो रहा है। क्योंकि इसने जीवन के कई कार्यों को आसान बना दिया है। गूगल मैप या एलेक्सा वॉयस समेत अन्य कई जीवन उपयोगी डिवाइस में एआइ का प्रयोग हो रहा है। अब भारत सरकार रक्षा के क्षेत्र में...

नेशनल डेस्कः आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) तकनीक का इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में हो रहा है। क्योंकि इसने जीवन के कई कार्यों को आसान बना दिया है। गूगल मैप या एलेक्सा वॉयस समेत अन्य कई जीवन उपयोगी डिवाइस में एआइ का प्रयोग हो रहा है। अब भारत सरकार रक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का प्रयोग करने जा रही है। कहा जा रहा है कि अगले दो वर्षों में सैनिकों के पास ऐसे हथियार होंगे जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से लैस होंगे।

PunjabKesari

इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सेना, नीति आयोग और देश के कई बड़े तकनीकी शिक्षण संस्थान के विशेषज्ञ इस योजना का रोडमैप तैयार करने में जुटे हैं। अपनी इस योजना के विषय में जानकारी देने के लिए बुधवार को हिसार के आर्मी कैंट में सप्त शक्ति द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें सेना की साउथ वेस्टर्न कमांड से आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आलोक सिंह क्लेर उपस्थित रहे।

PunjabKesari

भविष्य के युद्ध के लिए खुद को तैयार कर रही है सेना
चीन और पाकिस्तान से मिलती चुनौतियों से पार पाने के लिए भारत ने सेना को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस करने की योजना बनाई है। चीन तो बहुत पहले से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आगे बढ़ चुका है। ऐसे में भारत के लिए यह फैसला एक चुनौती के रूप में सामने आ रहा है। इस चुनौती से निपटने के लिए सेना नीति आयोग, रिसर्च इंस्टीट्यूट और प्राइवेट सेक्टर के साथ काम करेगी। इसमें नीति आयोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए रास्ता तैयार करने में जुट गया है, तो रिसर्च इंस्टीट्यूट और इंडस्ट्री तकनीक पर काम करेंगी और इस सब काम में सेना अपनी जरूरतों को एक्सपर्ट के साथ साझा करेगी। इन सभी के गठजोड़ से दो से तीन वर्ष में ऐसे हथियार तैयार होंगे जिनसे सटीक निशाना लगाना, दुश्मन और मित्र की पहचान, सर्विलांस क्षमता जैसे कई छोटे बड़े कार्य हो सकें। जिन कार्यों के लिए सेना को दुश्मन के इलाके में दाखिल होने जैसे जोखिम उठाना पड़ता है, वह भी कम किया जा सके। इसके साथ ही युद्ध जैसे हालातों में कैजुअलटी को कम किया जा सके। दरअसल सेना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से खुद को मैकेनाइज्ड वार के लिए तैयार कर रही है।

PunjabKesari

बढ़ रहा है एआइ का दायरा
एआइ तकनीक का अर्थ है ऐसे कंप्यूटर कंट्रोल्ड रोबोट या सॉफ्टवेयर बनाना जो इंसानों की तरह सोच कर किसी समस्या का हल निकाल सकें। यह तकनीक कई कार्यों में मौजूदा समय में इंसान के कार्यों को आसान भी बना रही है। अब सेना के कार्यों में इसका प्रयोग किया जाना है। इसमें डिफेंस की मदद करने वाले ऐसे कई स्टार्टअप को केंद्र सरकार बढ़ावा दे रही है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!