अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी की, कारोबार में अब दूसरे नंबर पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Sep, 2022 05:47 PM

adani group completes acquisition process of ambuja cement

अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके साथ ही अडानी ग्रुप दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट कारोबारी ग्रुप बन गया है। बता दें कि अगस्त महीने में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अडानी समूह को अंबुला सीमेंट्स और एसीसी के

नई दिल्लीः अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके साथ ही अडानी ग्रुप दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट कारोबारी ग्रुप बन गया है। बता दें कि अगस्त महीने में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अडानी समूह को अंबुला सीमेंट्स और एसीसी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी थी। मई महीने में अडानी समूह ने देश के अग्रणी सीमेंट ब्रांड्स को होल्सिम समूह से 10.5 अरब डॉलर (लगभग 81,339 करोड़ रुपए) में टेकओवर करने का फैसला किया था। इस अधिग्रहण के बाद अडानी समूह देश में सीमेंट उत्पादन के क्षेत्र में अल्ट्राटेक के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। बता दें कि अधिग्रहण से पूर्व होल्सिम की अंबुजा सीमेंट में 63.19% जबकि अंबुजा सीमेंट की एसीसी में 54.53 फीसदी की हिस्सेदारी थी।

बता दें कि कुछ समय पूर्व प्रतिस्पर्धा आयोग ने सीमेंट की कीमतें बढ़ाने के आरोप में अंबुजा सीमेंट पर 1164 करोड़ रुपए जबकि एसीसी पर 1148 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। दोनों ही कंपनियों ने अपीलीय प्राधिकार के पास अपने हुई इस कार्रवाई को चुनौती दी थी। फिलहाल यह मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है। इस मामले में होल्सिम समूह ने कहा था कि अधिग्रहण के बाद अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी पर लगाए गए जुर्माने के लिए नया मालिक जिम्मेदार होगा।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!