कोरोना संकट में अजीम प्रेमजी ने दान किए 50 हजार करोड़ की खबर का जानें असल सच

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Mar, 2020 03:17 PM

azim premji donated 50 thousand crores news in corona crisis

कोरोना वायरस संकट के बीच शुक्रवार को सोशल मीडिया पर खबर उड़ी थी कि टेक कंपनी Wipro के चेयरपर्सन अजीम प्रेमजी (Wipro Chaairman Azim Premji) ने फिर से बड़ी रकम चैरिटी के लिए दी है। दावा किया गया कि उन्होंने कोरोना महामारी (Corona Mahamari In India) के...

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस संकट के बीच शुक्रवार को सोशल मीडिया पर खबर उड़ी थी कि टेक कंपनी Wipro के चेयरपर्सन अजीम प्रेमजी (Wipro Chaairman Azim Premji) ने फिर से बड़ी रकम चैरिटी के लिए दी है। दावा किया गया कि उन्होंने कोरोना महामारी (Corona Mahamari In India) के लिए 50 हजार करोड़ रुपए चैरिटी में दिए हैं। इसी बीच, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी ऐसी ही बात कही गई।

PunjabKesari

हालांकि, इस बात का सच्चाई से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है। उनकी कंपनी से जब इस वायरल दावे के बारे में पूछा गया तो जवाब न था। विप्रो ने कहा, “यह ऐलान मार्च 2019 में हुआ था। आज ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।”

PunjabKesari

दरअसल, प्रेमजी अपने नाम, दौलत-शोहरत के साथ ही अपनी दरियादिली के लिए जाने जाते हैं। वह आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए पहले भी दान करते आए हैं। मार्च, 2019 में उन्होंने अपनी कंपनी के 34% शेयर अच्छे कामों के लिए डोनेट किए थे। ‘फोर्ब्स’ के मुताबिक, उनकी मौजूदा नेटवर्थ 5.2 अरब डॉलर (करीब 36 हजार करोड़ रुपए) है। और, अब तक वह 21 अरब डॉलर (1.47 लाख करोड़ रुपए) दान कर चुके हैं।
 
2019 में प्रेमजी के इस ऐलान को लेकर प्रोफेसर अशोक स्वैन ने ट्विटर के जरिए अंबानी और अडाणी ग्रुप पर निशाना साधा है। उन्होंने प्रेमजी द्वारा किए गए दान की खबर को शेयर करते हुए लिखा है, “अंबानी और अडाणी ऐसा क्यों नहीं करते?”

बता दें कि अपनी मां के चैरिटेबल कामकाज से प्रेरित होकर प्रेमजी ने 2001 में अपनी दान यात्रा शुरू की थी। उन्होंने 875 करोड़ रुपए के साथ ‘द अजीम प्रेमजी फाउंडेशन’ की शुरुआत की थी।

इससे पहले, 22 मार्च को Azim Premji Foundation के अध्यक्ष प्रेमजी ने टि्वटर संदेश के जरिए देशवासियों से अपील की थी- मैं आप सभी से कहना चाहता हूं कि आप सभी सुरक्षित रहें। आप सभी एक्सपर्ट्स और सरकार के प्रयासों का सहयोग करें। हम सभी इस संकट (कोरोना) में फंसे हैं। आप अपने आप का, परिवार व दोस्तों का और आसपास के लोगों का ख्याल रखें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!