सावधान! मोबाइल फोन से कोरोना का खतरा, भूलकर भी ना करें ये गलती

Edited By vasudha,Updated: 17 Mar, 2020 02:15 PM

dont forget to clean your mobile phone like this

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हर तरफ महामारी का खौफ दिखाई दे रहा है। लोगों को वायरस से निपटने के लिए साफ-सफाई रखने और सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। लेकिन इस सब के बीच हम यह भूल रहे हैं कि हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके मोबाइल फोन भी खतरनाक...

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हर तरफ महामारी का खौफ दिखाई दे रहा है। लोगों को वायरस से निपटने के लिए साफ-सफाई रखने और सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। लेकिन इस सब के बीच हम यह भूल रहे हैं कि हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके मोबाइल फोन भी खतरनाक वायरस का जरिया बन सकता है। 

PunjabKesari

दरअसल आज के समय में हम मोबाइल के बीना एक पल नहीं रह सकते, यह हर समय हमारे हाथ में रहता है और दिनभर किसी ना किसी काम से इसका इस्तेमाल होता है ऐसे में इससे वायरस फैलने की ज्यादा आशंका है। साल 2017 में अमेरिकन मेडिकल जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें कहा गया था कि स्मार्टफोन पर टॉयलेट सीट के मुकाबले कई गुणा ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए मोबाइल को भी साफ रखने की जरूरत है। 

PunjabKesari

SARS ने COVID-19 के डेटा कलेक्शन के दौरान बताया गया कि अगर वायरस स्मार्टफोन की स्क्रीन के संपर्क में आता है तो वह स्क्रीन पर लगातार 96 घंटे तक बना रह सकता है। यानी आपका मोबाइल फोन कोरोनावायरस (COVID 19) को ज्यादा समय तक बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ऐसे में जरूरी बात यह है कि मोबाइल को किस तरह और किस केमिकल से साफ करें। गलत केमिकल से साफ करने पर आपका फोन खराब भी हो सकता है तो चलिए आज जानते हैं कि मोबाइल को साफ करने के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

PunjabKesari

इस तरह करें बचाव

  • स्मार्टफोन को साफ करने के लिए भूलकर भी ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल ना करें। इससे फोन की डिस्प्ले खराब हो सकती है और बॉडी का कलर भी उड़ सकता है।
  • माइक्रोफाइबर कपड़े को सॉफ्ट सोप (केमिकल फ्री) से लगाकर मोबाइल फोन को साफ करें। कभी भी साबुन को फोन की स्क्रीन पर न लगाएं।
  • वॉटरप्रूफ फोन होने के बाद भी ध्यान रखे की फोन के किसी भी खुले हिस्से में पानी न लगे।
  • अपने फोन को किसी क्लीनर में डुबोने की गलती बिल्कुल भी ना करें।
  • टिशू पेपर का इस्तेमाल करने से बचें. ये फोन की स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकता है।
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!