3 महीने तक इस्तेमाल नहीं करने पर रद्द हो जाएगा राशन कार्ड, जानें क्या है सच?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Dec, 2020 04:51 PM

ration card will be canceled if not used for 3 months know what is the truth

कुछ दिन पहले राशन कार्ड को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हुई थी। खबर के अनुसार, केंद्र सरकार ने निर्देश जारी कर कहा है कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। इस खबर के तेजी से

बिजनेस डेस्कः कुछ दिन पहले राशन कार्ड को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हुई थी। खबर के अनुसार, केंद्र सरकार ने निर्देश जारी कर कहा है कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। इस खबर के तेजी से फैलने के बाद PIB की ओर से इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया गया है। पढ़ें क्या है खबर की सच्चाई...

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा- कोविड-19 की चोट से ‘तेजी से उबर रही है भारतीय अर्थव्यवस्था

PIB ने किया ट्वीट
PIB ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किया है कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। 

PunjabKesari

पीआईबी की ओर से किए गए फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं। तो अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज या सूचना आई है तो उस पर बिल्कुल भी भरोसा न करें।

यह भी पढ़ें- विजय माल्या के खिलाफ लंदन हाईकोर्ट पहुंचे भारतीय बैंक, किंगफिशर एयरलाइंस के कर्ज का मामला

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण
अब सरकार की तरफ से इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। इसमें यह कहा गया है कि यह दावा फर्जी है और सरकार की तरफ से राशन कार्ड के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है यानी तीन महीने की बात वाली खबर बेबुनियाद और गलत है।

PunjabKesari

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें-  SBI दे रहा सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, 30 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!