ट्रकनीटिक आंखों का अगले दो सालों में 200 करोड़ का बिजनेस

Edited By Deepender Thakur,Updated: 22 Apr, 2022 03:54 PM

trucknitic eyes 200 crore business in next two years

बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला एंजल नेटवर्क है जिसने अपने आप को भारत के मजबूत तकनीकी बिजनेस इंक्यूबेटर्स में से एक स्थापित कर लिया है।

टीम डिजिटल। JIIF एक बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला एंजल नेटवर्क है जिसने अपने आप को भारत के मजबूत तकनीकी बिजनेस इंक्यूबेटर्स में से एक स्थापित कर लिया है।
ट्रकनीटिक दुबारा से डिजिटल फ्रेट इंडस्ट्री को परिभाषित करता है। इसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑटोमेशन और अन्य कुछ सॉफ्टवेयर सर्विस के माध्यम से शिप्पर्स और कैरियर्स को एक दूसरे से जोड़ कर बाजार को स्थापित किया है। एक टेक फर्स्ट लॉजिस्टिक कंपनी ने JIIF जोकि पूरी तरह से JITO द्वारा संचालित सब्सिडरी है, का एक्सीलरेशन प्रोग्राम ज्वाइन कर लिया है। ऐसा 2023 और 2024 में 200 करोड़ का बिजनेस करने के लिए किया है।

यह लॉजिस्टिक कंपनी AI/ML का प्रयोग कर रही है जो रिटर्न लोड की समय से समस्या को सुलझा रहा है जिससे भारत में लॉजिस्टिक की कॉस्ट असल में कम हुई है जोकि वर्तमान में जीडीपी का 14 से 18% है जोकि वैश्विक रूप से 8 से 10% एक्सपेंस है। यह भारत में बढ़ रहे ई कॉमर्स क्षेत्र में काफी अहम भूमिका निभा रहा है जोकि अभी अपनी शुरुआती स्टेज में है और जिसे डेवलप होने में काफी समय लग सकता है।

ट्रकनीटिक के फाउंडर और चीफ ट्रकिंग ऑफिसर अरहम का कहना है कि हम JITO इनक्यूबेशन और इनोवेशन फाउंडेशन के साथ काम करने के लिए काफी उत्साहित हैं। यह कंपनी 2023 और 2024 के अंत तक आते आते 100 करोड़ के बिजनेस मार्क को छूना चाहती है। मैं इस बिजनेस को 2024 के आते आते 100 करोड़ का होते देखना चाहता हूं।
JITO इंक्यूबेशन सेंटर भी ट्रकनीटिक की मई के अंत तक 10 मिलियन डॉलर की ए फंडिंग प्राप्त होने में मदद कर रही है।

यह फंड्स टीम बिल्डिंग और पिक अप डिलीवरी, में वितरित किया जाएगा ताकि पूरे भारत के ग्राहकों की मदद की जा सके। अन्य क्षेत्र जहां इन फंड्स का प्रयोग किया जायेगा, वह हैं तकनीक का विकास करने के लिए, कस्टमर्स के लिए ऑपरेशन और बिल्डिंग सॉल्यूशंस आदि तैयार करने के लिए।

हमारा मानना है कि तकनीक हर उस नजरिए को बदल रही है जिसमें लॉजिसिटिक कंपनी को काम करना चाहिए। सफलता के लिए डिजिटल रूप से सफल होना भी काफी जरूरी है। विजेता वही रहेंगे जिन्हें ऑटोमेशन और प्लेटफार्म सॉल्यूशन के लिए डेटा एनालिटिक्स से नई तकनीकों को विकसित करना आता होगा। ट्रकनीटिक मोट्स और क्लियर डिजिटल स्ट्रेटजी डिवेलिप करने में सक्षम है। इससे इंडस्ट्री के अन्य खिलाड़ियों से अलग होने में हमें मदद मिलेगी। एमएसएमई सेक्टर में सालों का विशेषज्ञ होने के कारण और लॉजिस्टिक सेक्टर में काफी अनुभवी टीम होने के कारण ट्रकनीटिक में लॉजिस्टिक मार्केट में सफल होने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

ट्रकनीटिक का 2 लाख से ज्यादा फ्लीट ऑनर्स का नेटवर्क है और इसमें 50 हजार ट्रांसपोर्टर्स भी शामिल हैं जिस कारण इस नेटवर्क में 1 मिलियन ट्रक शामिल होते हैं। इसने दिसंबर 2019 से 3 मिलियन डॉलर्स का मुनाफा कमा लिया है। यह प्लेटफार्म ट्रक टाइप, लेन और कमोडिटीज के हिसाब से पूरी तरह से डाइवर्सिफाइड है।
कंपनी के 50 हजार से ज्यादा ट्रकनेटिक कैरियर एप्लीकेशन के डाउनलोड हो चुके हैं जिसमें 15000 से ज्यादा डाउनलोड ट्रकनीटिक शिपर एप्लीकेशन के भी हैं। यह कंपनी एक लाख मीट्रिक टन समान का लक्ष्य छू चुकी है।

इसके क्लाइंट्स में काफी जाने माने ब्रांड्स जैसे पतंजलि, एक्शन टेसा, न्यूवोको, गुलशन केमिकल्स,  आदि शामिल हैं और इन्हें अपनी मेहनत और इतने अच्छे विजन के लिए कई अवॉर्ड्स से सम्मानित भी किया जा चुका है जिसमें से 10 मोस्ट ट्रस्टेड लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन ब्रांड्स 2021, बेस्ट शिपर्स और कैरियर्स मार्केट प्लेस प्लेटफार्म शामिल है।
माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेशन द्वारा चुने हुए स्टार्ट अप में से एक ट्रकनीटिक भी है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ट्रकनीटिक को रिटर्न लोड प्रोब्लम और डिमांड फोरकास्टिंग कांसेप्ट का प्रूफ बनाने में मदद कर रही है और वह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का प्रयोग करके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!