Christmas Special Santa Story: फिनलैंड में रहते हैं सांता, पढ़े कहानी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 25 Dec, 2023 08:01 AM

christmas special santa story

माना जाता है कि 25 दिसम्बर को क्रिसमस के अवसर पर बच्चों के प्यारे सांता क्लॉज दुनिया भर में घूम कर बच्चों को गिफ्ट्स बांटते हैं। हो...हो...हो... कहते हुए लाल-सफेद कपड़ों में बड़ी-सी सफेद दाढ़ी और

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Christmas Special Santa Story: माना जाता है कि 25 दिसम्बर को क्रिसमस के अवसर पर बच्चों के प्यारे सांता क्लॉज दुनिया भर में घूम कर बच्चों को गिफ्ट्स बांटते हैं। हो...हो...हो... कहते हुए लाल-सफेद कपड़ों में बड़ी-सी सफेद दाढ़ी और बालों वाले सांता क्लॉज बच्चों के चेहरे पर खुशियां बिखेरने के लिए आते हैं। कंधे पर तोहफों से भरी पोटली, हाथ में क्रिसमस बैल लिए सांता का इंतजार हर बच्चे को रहता है। सांता की तरह उनका इतिहास भी बहुत निराला है।

Christmas tree: ये हैं क्रिसमस ट्री से जुड़ी मान्यताएं और कहानियां

Merry Christmas: 700 वर्ष पहले हो गई थी प्रभु यीशु मसीह के आने की भविष्यवाणी

Merry Christmas: मनुष्य को नरक से बचाने आए थे प्रभु यीशू मसीह

Weekly numerology (25th-31st december): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

आज का पंचांग- 25 दिसंबर , 2023

Tarot Card Rashifal (25th december): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

लव राशिफल 25 दिसंबर- आजा मैं हवाओं पे बिठा के ले चलूं तू ही तो तू ही तो मेरी दोस्त है

Moolank 4 Rashifal 2024: साल 2024 में मूलांक 4 वालों की धन-धान्य से जुड़ी हर परेशानी होगी छूमंतर  

आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

आज का राशिफल 25 दिसंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

PunjabKesari Christmas Special Santa Story
कैसे शुरू हुई सांता की परम्परा
सांता क्लॉज के संबंध में कहा जाता है कि वह रेंडियरों से खींची जाने वाली स्लेज पर सवार होकर किसी बर्फीले स्थान से आते हैं। वह चिमनियों के रास्ते घरों में प्रवेश करके सभी बच्चों को उपहार देते हैं।

सांता क्लॉज की परम्परा की शुरुआत संत निकोलस ने चौथी-पांचवीं सदी में की थी। वह बच्चों और नाविकों से बेहद प्यार करते थे। उनका उद्देश्य था कि क्रिसमस और नववर्ष के दिन गरीब-अमीर सभी प्रसन्न रहें। उनका जन्म तीसरी सदी में तुर्किस्तान के मायरा नामक शहर में हुआ। वह एक रईस परिवार से थे।

निकोलस जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते थे। उनकी दयालुता के किस्से लम्बे अर्से तक कथा-कहानियों के रूप में चलते रहे। संत निकोलस के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कोंस्टेंटाइन प्रथम के सपने में आकर 3 सैनिक अधिकारियों को मृत्युदंड से बचाया था।

17वीं सदी तक इस दयालु बुजुर्ग का नाम संत निकोलस के स्थान पर ‘सांता क्लॉज’ हो गया। यह नाम डेनमार्क वासियों की देन है। वहां के लोग संत निकोलस को ‘सेन्टरी क्लॉज’ पुकारते थे। आगे चलकर इसी का परिवर्तित रूप ‘सांता क्लॉज’ यूरोपीय चर्च प्रधान देशों में प्रचलित हुआ। आधुनिक युग में क्रिसमस के अवसर पर सांता क्लॉज का महत्व इतना अधिक बढ़ गया है कि उन्हें ‘क्रिसमस का पिता’ (फादर ऑफ क्रिसमिस) और ‘फादर ऑफ जनवरी’ तक कहा जाता है।

PunjabKesari Christmas Special Santa Story

सांता के रेंडियर
सांता क्लॉज के रेंडियरों के नाम हैं- ‘रुडोल्फ, डेशर, डांसर, प्रेन्सर, विक्सन, डेंडर, ब्लिटजन, क्युपिड और कोमेट’।
आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर सांता के रेंडियर उड़ते कैसे होंगे! क्रिसमस और सांता क्लॉज से कई मान्यताएं जुड़ी हैं। कहा जाता है कि बरसों पहले जब सांता क्लॉज ने रेंडियरों पर झिलमिलाती हुई ‘मैजिक डस्ट’ डाली तो वे फुर्र से उड़ गए। ‘मैजिक डस्ट’ छिड़कने से रेंडियर क्रिसमस लाइट की स्पीड से उडऩे लगते ताकि सांता हर बच्चे के पास पहुंचकर उन्हें गिफ्ट दे सकें।
मान्यता है कि बच्चे गहरी नींद में सो जाते हैं, तो सांता तोहफा रखकर अगले बच्चे के घर निकल जाते हैं।

कैसे बना सांता का हुलिया
आजकल जिस रूप में हम सांता को देखते हैं, शुरूआती दौर में उनका हुलिया ऐसा नहीं रहा होगा तो फिर लाल और सफेद रंग के कपड़े पहने लंबी दाढ़ी और सफेद बालों वाले सांता का यह हुलिया आखिर आया कहां से?

दरअसल, 1822 ईस्वी में क्लीमेंट मूर की कविता ‘नाइट बिफोर क्रिसमस’ में छपे सांता के कार्टून ने दुनिया भर का ध्यान खींच लिया। फिर थॉमस नैस्ट नामक पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट ने हार्पर्स वीकली के लिए एक कार्टून तैयार किया था, जिससे सफेद दाढ़ी वाले सांता क्लॉज को यह लोकप्रिय शक्ल मिली। धीरे-धीरे सांता की शक्ल का उपयोग विभिन्न ब्रांड्स के प्रचार के लिए किया जाने लगा। आज के जमाने के सांता का अस्तित्व 1930 में आया। हैडन संडब्लोम नामक एक कलाकार कोका-कोला की एड में सांता के रूप में 35 वर्षों तक दिखाई दिया। सांता का यह नया अवतार लोगों को बहुत पसंद आया और आखिरकार इसे सांता का नया रूप स्वीकारा गया जो आज तक लोगों के बीच काफी मशहूर है।

सांता का पता
सांता क्लॉज, सांता क्लॉज विलेज,
एफ.आई.एन. 96930 आर्कटिक सर्कल, फिनलैंड
इस पते पर दुनिया भर के बच्चों की ओर से पत्र भेजे जाते हैं। इस पते पर भेजे गए प्रत्येक खत का लोगों को जवाब भी मिलता है। 1985 से अब तक इस ऑफिस में दुनिया भर से करोड़ों पत्र आ चुके हैं।
 
सांता का ऑफिस तथा वैबसाइट
आज सांता के नाम पर एक शानदार ऑफिस व एक पोस्ट ऑफिस भी है। इस ऑफिस की अपनी एक वैबसाइट भी है। इस वैबसाइट पर सांता और इस ऑफिस से जुड़ी हर जानकारी मिलती है।

PunjabKesari Christmas Special Santa Story

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!