‘चुस्त-दुरुस्त’ रखेंगी ये आदतें, जीवन में कभी न होने देंगी हार

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 13 Jun, 2022 12:15 PM

fitness tips for life

क्या आपकी ऊर्जा बहुत जल्दी खत्म हो जाती है ? इसे फिर से बढ़ाने और अपने दिन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इन तरकीबों में से एक या सभी को आजमाएं। आपकी आदतें आपकी ऊर्जा के स्तर को परिभाषित करती हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Fitness Tips for Life: क्या आपकी ऊर्जा बहुत जल्दी खत्म हो जाती है ? इसे फिर से बढ़ाने और अपने दिन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इन तरकीबों में से एक या सभी को आजमाएं। आपकी आदतें आपकी ऊर्जा के स्तर को परिभाषित करती हैं। यदि आपकी आदतें अच्छी हैं तो आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से इसका इस्तेमाल करने के लिए अधिक लचीले होंगे। यदि आपकी आदतें खराब हैं तो आप केवल खराब ही महसूस करते हैं। ये आदतें हैं, जिन पर आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं :

PunjabKesari Fitness Tips for Life

आदत 1 : जल्दी सोएं
नींद आपकी ऊर्जा का आधार है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप कमजोर प्रदर्शन करना शुरू कर देंगे। कुछ लोग 6 या उससे कम घंटों की नींद लेकर अच्छा काम करने का दावा करते हैं, लेकिन शोध कहता है कि वे खुद का मजाक उड़ाते हैं। यदि आप संज्ञानात्मक रूप से लंबे समय तक फुर्तीले रहना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद अनिवार्य हैं।

कुछ लोगों के लिए नींद की कमी मानसिक रूप से अपरिवर्तनीय हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वे पूरे दिन कुछ थका हुआ महसूस करते हैं लेकिन उन्हें पता ही नहीं चलता कि उनकी स्थिति और भी बदतर हो रही है।

आदत 2 : रोज व्यायाम करें
व्यायाम आपके ऊर्जा स्तरों में एक दीर्घकालिक निवेश है। अल्पावधि में इसमें कटौती करना आसान है लेकिन समय के साथ आप अपनी समग्र फिटनैस को कम कर लेंगे, जिससे सही सोचना और पूरे दिन सतर्क रहना कठिन हो जाएगा।

यदि आपको व्यायाम के लिए समय निकालने हेतु संघर्ष करना पड़ता है तो जिम जाने को अपनी शर्त न बनाएं। प्रतिदिन दिन भर में कुछ पुशअप्स या बर्पीज करने की आदत डालें। ये आपके दिल की धड़कन और रक्त को गतिमान करेंगे और इसके लिए आपको अपने पहले से व्यस्त कार्यक्रम से दो घंटे अलग करने की आवश्यकता नहीं है।

PunjabKesari Fitness Tips for Life

आदत 3 : अच्छी किताबें पढ़ें
किताबें पढ़ने के जबरदस्त लाभों में से एक आपको केवल विचार और जानकारी देना नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी मानसिकता को मजबूत करने के लिए है जो अक्सर अवचेतन स्तर पर होती है। सबसे अच्छी किताबें वे नहीं हैं जो आपको तथ्य सिखाती हैं, बल्कि वे हैं जो आपके सोचने के पूरे तरीके को उत्कृष्टता से बदल देती हैं।

ऑडियो बुक्स इसके लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं क्योंकि आप उन्हें सुन सकते हैं और हर दिन चलते-फिरते उन्हें फिर से सुन सकते हैं। जिस तरह एक अच्छा गीत किसी विशेष भावना की पृष्ठभूमि हो सकता है, उसी तरह एक अच्छी किताब किसी विशेष सोच के लिए ऊर्जा की पृष्ठभूमि हो सकती है।

आदत 4 : सुबह मेहनत करें
कार्यदिवस के पहले चार घंटों में अपना सबसे महत्वपूर्ण काम, जितनी जल्दी हो सके शुरू करके निपटाने का लक्ष्य रखें। यहां आपकी ऊर्जा के लाभ ज्यादातर मनोवैज्ञानिक हैं। ऊर्जा का स्तर काफी हद तक मूड पर निर्भर करता है। अगर आपने कोई महत्वपूर्ण काम निपटा लिया है तो मूड आमतौर पर अच्छा होता है और आप उत्पादक महसूस करते हैं।

PunjabKesari Fitness Tips for Life

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!