Mahashivratri: शिवलिंग पर बेलपत्र के अलावा कर सकते हैं इन पत्तियों को अर्पित, मिलेगी महादेव की विशेष कृपा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Mar, 2024 07:23 AM

mahashivratri

भगवान शिव हिंदू धर्म के बहुत ही पूजनीय देवता हैं। किसी भी भक्त के लिए भगवान शिव को खुश करना बहुत आसान है। महाशिवरात्रि के दिन लोग शिव जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत सी चीजें अर्पित करते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Mahashivratri: भगवान शिव हिंदू धर्म के बहुत ही पूजनीय देवता हैं। किसी भी भक्त के लिए भगवान शिव को खुश करना बहुत आसान है। महाशिवरात्रि के दिन लोग शिव जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत सी चीजें अर्पित करते हैं। इनमें से एक है बेलपत्र।  महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने का बहुत महत्व है। शिव जी को बेलपत्र बहुत प्रिय है। लोग महादेव की कृपा पाने के लिए शिवलिंग पर दूध, जल के साथ बेलपत्र भी चढ़ाते हैं लेकिन इसके साथ कुछ और पत्तियां भी हैं, जो शिवलिंग पर चढ़ाई जा सकती हैं। जानिए ये पत्तियां कौन-कौन सी हैं।

PunjabKesari Mahashivratri
Peepal Ke Patte पीपल के पत्ते
हिंदू धर्म में पीपल को बहुत ही पूजनीय और पवित्र पेड़ कहा गया है। माना जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। अगर भगवान शिव की पूजा करने के लिए बेलपत्र नहीं हैं तो भोलेनाथ को पीपल के पत्ते भी अर्पित कर सकते हैं। भगवान शिव को पीपल के पत्ते अर्पित करने से जीवन में आनी वाली हर समस्या से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari Mahashivratri
Aak leaves आंकड़े के पत्ते
शिव जी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए आंकड़े के फूल के साथ इसके पत्ते भी अर्पित कर सकते हैं। शिव जी को आंकड़े के फूल और पत्तों की माला बनाकर अर्पित कर सकते हैं। इस से शिव पूजा जल्दी सफल होती है।

PunjabKesari Mahashivratri
Datura Leaves धतूरे के पत्ते
शिवलिंग पर धतूरे के पत्ते भी अर्पित कर सकते हैं। यह फूल बहुत ही जहरीला होता है पर इसका उपयोग औषधि में किया जाता है। शिवलिंग पर धतूरे के पत्ते अर्पित करने से मानसिक शांति मिलती है और मन की कड़वाहट भगवान शिव दूर करते हैं।

PunjabKesari Mahashivratri
Shami leaves शमी के पत्ते
शमी के पत्ते शनिदेव को बहुत प्रिय हैं। शिवलिंग पर विधिपूर्वक शमी की पत्तियां अर्पित करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं।

PunjabKesari Mahashivratri

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!