Kundli Tv- 100 वर्ष से भी पुराना है ये हनुमान मंदिर, जानें क्या है इसका इतिहास

Edited By Jyoti,Updated: 23 Oct, 2018 04:15 PM

religious temple of lord hanuman

हिंदू धर्म के लोगों को पता ही होगा कि हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना जाता है। यहीं कारण है कि हनुमान जी भी भगवान शिव की तरह इस धरती पर अपने भक्तों के कष्ट दूर करने के लिए सदैव रहेंगे।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिंदू धर्म के लोगों को पता ही होगा कि हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना जाता है। यहीं कारण है कि हनुमान जी भी भगवान शिव की तरह इस धरती पर अपने भक्तों के कष्ट दूर करने के लिए सदैव रहेंगे। देश के कोने-कोने में इनके प्राचीन मंदिर स्थापित हैं, उन्हीं में से एक मध्यप्रदेश की भूमि पर स्थापित है। कहा जाता है कि ये मंदिर देशभर में अपने चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
PunjabKesari
भोपाल से 40 किमी दूर रायसेन जिले के ग्राम छिंद में हनुमान दादा जी लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। मध्यप्रदेश में बजरंगबली का यह एेसा मंदिर जहां भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। यहां सालभर भक्तों का तांता लगा रहता है और खासकर हर मंगलवार को यहां बड़ी संख्या में भक्त माथा टेकने आते हैं। मंदिर में हर मंगलार भंडारे का आयोजित किया जाता है। भंडारे के बाद यहां भजन संध्या होती है। लोग मनोकामनाएं पूरी होने पर पैदल ही यहां दादा यानि संकटमोचन हनुमान के दर्शनों लिए पहुंचते हैं। यहां चादर चढ़ाना, झंड़े चढ़ाना और चोला चढ़ाने का रिवाज़ बहुत पुराना है।
PunjabKesari
पांच मंगलवार हाजरी लगाने से पूरी होती है मनोकामना
हनुमान दादा जी के इस दरबार में अमीर, गरीब, नेता हो या अभिनेता, सभी शीश नमाने आते हैं। यहां मंदिर परिसर में विशाल पीपल के पेड़ के नीचे दक्षिणमुखी दादाजी की प्रतिमा है। हर मंगलवार और शनिवार को दूर-दूर से श्रद्धालु छींद पहुंचते हैं। कहा जाता है कि पांच मंगलवार बिना नागा किए दादा के दरबार में हाजरी लगाने वाले की हर मनोकामना पूर्ण होती है। बिगड़ी को बनाने वाले दादा का यह दरबार लगभग दो सौ साल पुराना बताया जाता है। मान्यता है कि काफी समय पहले श्री हनुमान जी के किसी अननय भक्त ने यहां साधना की थी। साधना से प्रसन्न दादाजी सदैव इस प्रतिमा में साक्षात निवास करते हैं। यहां आने वाले भक्तजनों का अनुभव है कि दादाजी अतिशीघ्र उनके कष्टों का निवारण करते हैं।
PunjabKesari
कुंडली टीवी पर करें विंध्याचल धाम के दर्शन(Video)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!