Vastu tips for Kitchen: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहते हैं तो रसोई में खत्म न होने दें ये भोज्य पदार्थ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Jun, 2024 07:18 AM

vastu tips for kitchen

रसोई को घर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह वह जगह है, जहां से परिवार का भाग्य तय होता है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। रसोई घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिससे कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Kitchen Vastu: रसोई को घर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह वह जगह है, जहां से परिवार का भाग्य तय होता है और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। रसोई घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिससे कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए। माना जाता है कि इन चीजों के रसोई में खत्म होने से नकारात्मकता बढ़ती है और मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि रसोई में किन-किन चीजों को कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए।

PunjabKesari Vastu tips for Kitchen
Rice चावल
चावल भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा हैं। ऐसे में बहुत सारे घरों में चावल मुख्य रूप से रखे जाते हैं। वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि रसोई में चावल खत्म होने पर शुक्र के दोष का सामना करना पड़ता है। साथ ही दांपत्य जीवन में कड़वाहट पैदा होती है।

PunjabKesari Rice
Turmeric हल्दी
रसोई के मसालों में शामिल हल्दी ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी भोज्य पदार्थों में होता है। ज्योतिष में हल्दी को गुरु ग्रह से जोड़कर देखा जाता है। वास्तु के अनुसार, हल्दी को कभी भी रसोई से पूरी तरह खत्म नहीं होने देना चाहिए। रसोई में हल्दी की कमी से घर में नकारात्मकता बनती है और धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari Turmeric
Salt नमक
वास्तु में नमक को नेगेटिव पॉवर दूर करने वाला पदार्थ माना जाता है। ज्योतिष में नमक को राहु का प्रतिनिधित्व माना गया है। घर की रसोई में नमक खत्म होने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर घर की रसोई में नमक का डिब्बा खाली है तो उसे तुरंत भर दें। नमक घर के कई वास्तु दोषों को दूर करता है।

PunjabKesari Salt
Flour आटा
वास्तु के अनुसार, घर की रसोई में कभी भी आटा खत्म नहीं होना चाहिए। हर घर में आटे का डिब्बा जरूर होता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि आटे का डब्बा पूरी तरह से खाली होने के बाद ही उसे दोबारा भरते हैं। इस आदत को अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर में कलह-क्लेश बना रहता है। साथ ही समाज में मान-सम्मान कम होने लगता है।

PunjabKesari Flour

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!