Kundli Tv- इस मंदिर की अखंड ज्योति में समाए हैं अनेकों रहस्य

Edited By Jyoti,Updated: 23 Jun, 2018 12:42 PM

what is the secret of release saffron from the eternal light of this temple

राजस्थान के जिले जोधपुर में बिलाड़ा नामक गांव में श्री आई जी माता मंदिर स्थापित है। यह मंदिर राजस्थान के साथ-साथ पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इसके साथ ही इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर को एक पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
राजस्थान के जिले जोधपुर में बिलाड़ा नामक गांव में श्री आई जी माता मंदिर स्थापित है। यह मंदिर राजस्थान के साथ-साथ पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इसके साथ ही इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर को एक पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है। इस मंदिर की सबसे अजीब बात यह है कि परिसर में प्रज्वलित अखंड ज्योति से काजल की जगह केसर निकलता है, जिसे अपने आंखों पर लगाने से भक्तों के आंखों संबंधित सभी रोग मिट जाते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यहां देवी मां आकर ठहरी थी, जिस कारण इस मंदिर का नाम आई जी माता पड़ा। 
PunjabKesariमान्यता है कि मां दुर्गा का ये अवतार श्री आईमाता गुजरात के अम्बापुर में अवतरित हआ था। कहते हैं कि अम्बापुर में कई चमत्कारों के पश्चात श्री आईमाता जी भ्रमण करते हुए बिलाड़ा आईं। यहां पर उन्होंने भक्तों को 11 गुण व सदैव सन्मार्ग पर चलने के सदुपदेश दिए जिसे आज भी लोग जानते हैं और उनके दिए आशीर्वाद को समझ कर उसका पालन भी करते हैं। इन उपदेशों के बाद एक दिन उन्होंने हज़ारों भक्तों के समक्ष स्वयं को अखंड ज्योति में विलीन कर दिया। जिसमें से अब केसर प्रकट होता है, जो आज भी मंदिर में माताजी की उपस्थिति का साक्षात प्रमाण है।
PunjabKesariभक्तों का विश्वास है कि इस अखण्ड ज्योति के दर्शन से ही हर तरह की परेशानी से निजात मिल जाती है। यहां माता की मात्र तस्वीर है जो गद्दी पर विराजित हैं। आई जी माता के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि ज्योति से टपकने वाली केसर लगाने से आंखों के रोग के साथ अन्य रोग भी ख़त्म हो जाते है। खास कर यहां नवरात्रि में भक्तों का तांता लगा रहता है। संगमरमर से बने मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है। मंदिर में पहुंचकर मन को बहुत ही सुकून मिलता है और स्वर्ग का अनुभव होता है। 

PunjabKesari
पौराणिक कथा-
कुछ प्राचीन मान्यताओं के अनुसार दीवान वंशज के राजा माधव अचानक कहीं गायब हो गए थे और माता उन्हें ढूंढने निकली। राजा माधव माता को इसी गांव में मिले थे। तभी से मां इस मंदिर में विराजित हैं इस मंदिर के अंदर जलने वाला अखंड दीपक करीब 550 वर्षों से जल रहा है। 

PunjabKesari
लोगों के मतानुसार इस अखंड दीपक से निकले वाली लौ से निकलने वाला पदार्थ केसर है। मंदिर के पुजारियों के अनुसार आज से 550 साल पहले आई जी माता ने स्वयं इस ज्योति को विलीन कर लिया था। तभी से यह देसी घी की अखंड ज्योति जलती आ रही है।
Kundli Tv- ये बिल्ली कर सकती है आपकी हर परेशानी को दूर (देखें VIDEO)
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!