एक ऐसे सिंगर की कहानी जिसने फुटपाथ से तय किया बुलंदी का सफर, भावुक कर देगी Amar Singh Chamkila

Edited By Varsha Yadav,Updated: 12 Apr, 2024 12:29 PM

diljit dosanjh and parineeti chopra starrer amar singh chamkila hindi review

पढ़ें कैसी है दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा की फिल्म अमर सिंह 'चमकीला'...

फिल्म- अमर सिंह चमकीला (Amar Singh Chamkila)
निर्देशक- इम्तियाज अली (Imtiaz Ali)
स्टारकास्ट- दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh), परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra)
OTT- Netflix
रेटिंग- 4 

 

Amar Singh Chamkila: पंजाबी संगीत जगत का ऐसा नाम, जिसे आज भी लोग भूल नहीं पाए हैं। अमर सिंह चमकीला.. जिन्होंने अपनी मेहनत और जुनून से शून्य से लेकर शिखर तक की यात्रा पूरी की। अपने गानों से वह 80 के दशक में पंजाब के लोगों के दिलों पर राज किया करते थे। उनका हर सॉन्ग जबरदस्त हिट बनकर सामने आता था। पंजाबी म्यूजिक के इतिहास में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड्स बिकने का नाम भी अमर सिंह चमकीला के नाम दर्ज है। वह 'पंजाब के एल्विश' के नाम से भी मशहूर थे। इस सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म 'अमर सिंह चमकीला' आज यानी 12 अप्रैल को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गई है। इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि फिल्म कैसी है...

 

 

नेटफ्लिक्स ने 8 अप्रैल 2024 को मुंबई में पीवीआर डायनामिक्स, जुहू में प्रतिष्ठित मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल के सहयोग से अमर सिंह चमकीला का प्रीमियर आयोजित किया। इस कार्यक्रम में निर्देशक इम्तियाज अली और नेटफ्लिक्स इंडिया की ओरिजिनल फिल्म्स की निदेशक रुचिका कपूर शेख उपस्थित थीं और स्क्रीनिंग के बाद फिल्म समीक्षक सुचरिता त्यागी और इम्तियाज अली के बीच एक इंटरैक्टिव सेशन हुआ। प्रीमियर शाम में अमर सिंह चमकीला के निर्देशक इम्तियाज अली के साथ शबाना आज़मी, मृणाल ठाकुर, सनी कौशल, डेज़ी शाह, महिमा मकवाना, अवनीत कौर, प्रतीक सहजपाल, पीयूष मिश्रा, शीबा चड्ढा, भुवन बाम सहित 300 से अधिक फिल्म प्रेमी शामिल हुए। 

 

कहानी 
अमर सिंह संदीला जो कारखाने में जुराबें बनाने का काम करता है लेकिन बचपन से ही उसके दिमाग में दिन-रात संगीत और गाने चलते रहते हैं। वह खुद गाने लिखता और उन्हें संगीत में पिरोता था। हालांकि गानों के बोल अश्लील होते थे। जिन्हें सुनते ही लोग उनके कायल हो जाते थे। किसी तरह अमर सिंह मशहूर पंजाबी सिंगर जितेंद्र जिंदा की टीम में शामिल हो जाता है, यह सोचकर कि उसकी कला और निखर जाएगी। एक दिन उसे अपने गाने की कला को जनता के सामने पेश करने का मौका मिलता है और वह उसमें सफल होता है।

 

 

स्टेज पर होस्ट अमर सिंह संदीला की जगह गलती से अमर सिंह चमकीला बोल देता है और बस यहीं से पंजाब के लोग 'चमकीला' के गानों के दीवाने बन जाते हैं। लेकिन म्यूजिक इंडस्ट्री में अभी भी चमकीला को कुछ खास मुकाम नहीं मिल पाता और ना ही उतनी शोहरत। जब वह इसके लिए आवाज उठाता है तो उसे जाति के नाम पर दबाया जाता है। इसके बाद चमकीला फुटपाथ से अपना खुद का काम शुरु करता है, जो चल पड़ता है लेकिन चमकीला के साथ कोई लड़की नहीं टिक पाती। फिर उसकी मुलाकात अमरजोत कौर (परिणीति चोपड़ा) से होती है। बस यहीं से दोनों के साथ की कहानी शुरु हो जाती है। अखाडे में गाते-गाते दोनों जिंदगी के सफर के साथी बन जाते हैं और चमकीला का बुलंदियों पर पहुंचने का सफर शुरु हो जाता है। फिर आखिर ऐसा क्या होता है कि भरी दोपहरी दोनों पर हमला होता है,जिसमें 27 साल के चमकीला और उनकी पत्नी अमरजोत समेत कुल चार लोगों की मौत हो जाती है? यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी। 


एक्टिंग
दिलजीत दोसांझ जितने अच्छे सिंगर हैं उतने ही अच्छे एक्टर.. यह बात इस फिल्म से साबित होती है। अमर सिंह चमकीला के किरदार को उन्होंने पूरी शिद्दत से निभाया है। वह खुद भी एक पंजाबी गायक है और यह किरदार भी पंजाबी पृष्ठभूमि से जुड़ा हुआ है। ऐसे में वह सोने पर सुहागा की तरह लगते हैं। वहीं परिणीति चोपड़ा भी अमरजोत कौर की भूमिका में अच्छी लगी हैं। उनके चेहरे के हाव-भाव और गाने का स्टाइल आपको काफी पसंद आएगा। सबसे खास बात यह है कि फिल्म में दिलजीत और परिणीति ने गाने भी वह खुद ही गाए हैं, ऐसे में दोनों के फैंस के लिए यह फिल्म किसी डबल ट्रीट से कम नहीं है। 

 

 

डायरेक्शन
'लव आज कल', 'रॉकस्टार', 'हाईवे' और 'तमाशा' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले इम्तियाज अली ने 'चमकीला' पर काफी मेहनत से काम किया है, यह फिल्म देखकर झलकता भी है। अमर सिंह चमकीला की रियल लाइफ तस्वीरें और वीजियोज का भी उन्होंने फिल्म में बेहतरीन इस्तेमाल किया है। इम्तियाज ने दिलजीत और परिणीति से काफी अच्छा काम लिया है। दोनों हूबहू असली चमकीला और अमरजोत लगते हैं। फिल्म का म्यूजिक और तकनीकी पक्ष भी सराहनीय है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!