'2 साल पहले ही मर चुका था मुल्ला उमर'

Edited By ,Updated: 30 Jul, 2015 04:45 PM

article

अफगानिस्तान की सरकार ने कहा है कि तालिबान नेता मुल्ला उमर की मौत हुए 2 वर्ष से अधिक समय बीत चुका है।

काबुलः अफगानिस्तान सरकार ने कहा है कि तालिबान नेता मुल्ला उमर की मौत हुए 2 वर्ष से अधिक समय बीत चुका है।  

राष्ट्रपति कार्यालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘‘सरकार विश्वसनीय सूचना के आधार पर यह पुष्टि करती है कि तालिबान नेता मुल्ला मोहम्मद उमर की अप्रैल 2013 में पाकिस्तान में मौत हो गई थी। अफगानिस्तान सरकार का मानना है कि अफगान शांति वार्ता के लिए मार्ग अब पहले से ज्यादा प्रशस्त होगा। सभी सशस्त्र गुटों से शांति वार्ता में शामिल होने की अपील की जाती है।’’ अफगानिस्तान ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब शुक्रवार को सरकार और तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ दूसरे दौरे की शांति वार्ता शुरू होगी। 

वहीं, मुल्ला उमर की मौत की पुष्टि होने से तालिबान में मतभेद बढ़ सकता है कि वह सरकार के साथ बातचीत जारी रखे या नहीं। इसके अलावा मुल्ला उमर की जगह किसे नया नेता बनाया जाए, इसे लेकर भी चर्चा हो सकती है।  

गौरतलब है कि मुल्ला उमर के नेतृत्व में तालिबान ने अफगानिस्तान में विजय हासिल की थी, जिसके बाद सोवियत सेनाओं की वापसी हुई थी। मुल्ला उमर हमले से बचने के लिए छिपता रहा है। अमरीका ने उसकी गिरफ्तारी पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा था।

वर्ष 2001 में अमरीकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने तालिबानी शासन को खत्म कर दिया था, जिसके बाद से उमर को सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं देखा गया। तब से आंतकवादी संगठनों के बीच उसकी मौत की अटकलें लगाई जाती रही है हालांकि इस मामले पर तालिबान के प्रवक्ता ने अब तक टिप्पणी नहीं की है। 

वहीं, अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा कि वह उमर की मौत की खबर को विश्वसनीय मानता है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एरिक शल्ट्ज ने कहा कि अमरीकी खुफिया एजैंसियां लगातार इस मामले पर नजर रखें हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!