जिनपिंग का गुप्त एजेंडा: अमेरिकी युवाओं को CCP के एजेंट बनाने की तैयारी, चीन बुला कर किया जा रहा ब्रेन वॉश

Edited By Tanuja,Updated: 26 Feb, 2024 12:58 PM

china s covert agenda  critiquing ccp s recruitment of american youth

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अमेरिका के खिलाफ नए प्लान का खुलासा हुआ है। शी जिनपिंग अमेरिकी युवाओं को CCP के  एजेंट बनाने की तैयारी के....

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अमेरिका के खिलाफ नए प्लान का खुलासा हुआ है। शी जिनपिंग अमेरिकी युवाओं को CCP के  एजेंट बनाने की तैयारी के तहत उनका चीन बुला कर ब्रेन वॉश किया जा रहा है।  इस गुप्त योजना के तहत कम से कम पांच अमेरिकी छात्र समूहों ने जनवरी में बीजिंग की यात्राएं पूरी कीं, जो अगले पांच वर्षों में विनिमय और अध्ययन कार्यक्रमों के लिए 50,000 युवा अमेरिकियों को चीन में आमंत्रित करने की चीनी नेता शी जिनपिंग की योजना की शुरुआत का प्रतीक है। शी जिनपिंग ने पिछले साल सैन फ्रांसिस्को की अपनी यात्रा के दौरान चीन-अमेरिका संबंधों को बढ़ाने के महत्व पर जोर देते हुए इस युवा मित्रता योजना की घोषणा की थी। चीनी राज्य मीडिया शिन्हुआ ने 4 जनवरी को आयोवा की अमेरिकी निवासी सारा लांडे को लिखे शी के पत्र की सूचना दी, जिसमें 50,000 युवा अमेरिकियों को चीन में आमंत्रित करने के उनके दृष्टिकोण को रेखांकित किया गया था।

 

अमेरिका में विद्वान चिंतित
इस पहल को तब और समर्थन मिला जब शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन ने 10 जनवरी को यूएस लिंकन हाई स्कूल में शिक्षकों और छात्रों के चीनी नव वर्ष ग्रीटिंग कार्ड के जवाब में कार्यक्रमों का उल्लेख किया। अमेरिका में विद्वान चिंता व्यक्त कर रहे हैं कि ये विनिमय कार्यक्रम एक अधिक भयावह उद्देश्य की पूर्ति कर रहे हैं, जो प्रभावी रूप से अमेरिकी युवाओं को CCCP के अनजाने एजेंटों में बदल रहे हैं। जैसा कि चीन के सिटीजन पावर इनिशिएटिव्स के रिसर्च फेलो जेनेट टोंग और राइट स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले अर्थशास्त्री इवान ओसबोर्न के एक टिप्पणी लेख में उल्लिखित है, इन यात्राओं के कार्यक्रम में प्राचीन चीनी संस्कृति और व्यंजनों का नियमित अनुभव, आधुनिक लोगों का दौरा शामिल है।

 

अमेरिकी युवा रो चीनी सोशल मीडिया से लुभाने का प्रयास
रिपोर्ट के अनुसार कथित तौर पर "मेजबान" चीनी छात्रों के साथ बातचीत के माध्यम से, अमेरिकी प्रतिभागी तेजी से जुड़े और उन्हें विवादास्पद चीनी सोशल मीडिया ऐप, वीचैट डाउनलोड करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया। कथित तौर पर कुछ लोगों को चीन में अध्ययन और काम करने पर विचार करने के लिए आमंत्रित किया गया था, जो इन युवा दिमागों के भविष्य के प्रक्षेप पथ को प्रभावित करने के अधिक घातक उद्देश्य का सुझाव देता था। अमेरिका के विद्वानों को डर है कि CCP का अंतिम लक्ष्य समर्थकों की एक ऐसी पीढ़ी तैयार करना है जो वैश्विक प्रभुत्व के लिए शी जिनपिंग के दृष्टिकोण के साथ वैचारिक रूप से जुड़े हों। उन्होंने चेतावनी दी है कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य निर्दोष अमेरिकी युवाओं में "लाल जीन" पैदा करना है, जिससे उन्हें सीसीपी के सत्तावादी मॉडल के लिए अनजाने उपकरण में बदल दिया जा सके।

 

सीसीपी के लिए नए एजेंटों को तैयार करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन
टिप्पणी के लेखक ऐसी यात्राओं का आयोजन करने वाले संस्थानों को यह पहचानने की आवश्यकता पर जोर देते हैं कि गंतव्य केवल चीन नहीं है, बल्कि "सीसीपी चीन" है, एक ऐसी जगह जहां एक पार्टी सभी को नियंत्रित करती है। वे छात्रों से यात्रा-पूर्व प्रशिक्षण लेने का आग्रह करते हैं जो अमेरिका-चीन संबंधों के बिगड़ने, ऐसी यात्राओं को प्रायोजित करने के पीछे सीसीपी के उद्देश्यों, मानवाधिकार संबंधी चिंताओं और वीचैट जैसे प्लेटफार्मों से जुड़े सुरक्षा जोखिमों जैसे मुद्दों पर एक अमेरिकी परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। उन्होंने लिखा, "यह रणनीति अफ्रीकी देशों के भीतर सीसीपी के लिए नए एजेंटों को तैयार करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन और यौन प्रलोभन दोनों का इस्तेमाल करती है।"वर्तमान में, पांच साल के भीतर 50,000 अमेरिकी युवाओं को "चीन का अनुभव" कराने की शी की योजना का उद्देश्य "युवाओं से शुरुआत करना" है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सीसीपी एजेंटों की पहचान करना और उन्हें विकसित करना है।

 

अमेरिकी जनता से  बेहद सतर्क रहने की सलाह
उन्होंने अमेरिकी जनता से आग्रह किया कि वे "इस बारे में बेहद सतर्क रहें और सीसीपी के धोखे को अपने बच्चों की आंखों पर पट्टी न बांधने दें और उनके दिलों में जहर न भरने दें।"उन्होंने यह भी कहा कि सीसीपी अफ्रीकी देशों से कई युवा छात्रों को चीन लाने में भारी निवेश कर रही है। इन व्यक्तियों को उदार जीवन-यापन भत्ते प्रदान किए जाते हैं, और शेडोंग विश्वविद्यालय यहां तक कि प्रत्येक अफ्रीकी छात्र को "अध्ययन भागीदार" के रूप में तीन चीनी महिला विश्वविद्यालय छात्रों को नियुक्त करता है। इससे पता चलता है कि ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके तहत सीसीपी अपने नापाक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नहीं झुकेगी। निष्कर्ष में, चूंकि सीसीपी प्रतीत होता है कि निर्दोष विनिमय कार्यक्रमों के माध्यम से अपना प्रभाव बढ़ा रहा है, इसलिए अमेरिकी संस्थानों और प्रतिभागियों के लिए सतर्क रहना और इन पहलों के पीछे के वास्तविक उद्देश्यों का गंभीर रूप से आकलन करना महत्वपूर्ण हो जाता है। अमेरिका द्वारा पोषित लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्य, व्यापक सीसीपी हमले के अधीन हैं, और संभावित वैचारिक हेरफेर से युवा पीढ़ी की अखंडता और स्वतंत्रता की रक्षा करना अनिवार्य है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!