1400 KM की तलाशी बाद ऑस्ट्रेलिया में मिला खतरनाक लापता रेडियोएक्टिव कैप्सूल

Edited By Tanuja,Updated: 01 Feb, 2023 04:29 PM

dangerous missing radioactive capsule found in australia

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों ने बुधवार को उस छोटे खतरनाक रेडियोधर्मी कैप्सूल को तलाश लिया जो पिछले माह इस 1,400 किलोमीटर लंबे राजमार्ग...

सिडनीः  पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों ने बुधवार को उस छोटे खतरनाक रेडियोधर्मी कैप्सूल को तलाश लिया जो पिछले माह इस 1,400 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर ढुलाई के दौरान ट्रक से गिर गया था। अधिकारी ने कहा कि उक्त कैप्सूल को ढूंढना भूसे के ढेर से एक सूई खोजने जैसा था। अधिकारियों ने बताया कि मटर के आकार का यह कैप्सूल न्यूमैन के दक्षिण में ग्रेट नॉर्दर्न हाईवे पर मिला। अधिकारियों ने बताया कि इसका पता 70 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहे एक खोजी वाहन द्वारा लगाया गया जब विशेषज्ञ उपकरण ने कैप्सूल से निकलने वाले विकिरण से इसकी पहचान की।

 

आपातकालीन सेवा मंत्री स्टीफन डॉसन ने कहा, ‘‘यह एक असाधारण परिणाम है ... उन्होंने वास्तव में भूसे के ढेर में सुई ढूंढ ली है।‘‘ मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंडी रॉबर्टसन ने कहा कि कैप्सूल से किसी को किसी तरह की क्षति पहुंचने की सूचना नहीं है। इसमें सीज़ियम 137 सिरेमिक स्रोत होता है, जो आमतौर पर विकिरण गेज में उपयोग किया जाता है, जो एक घंटे में 10 एक्स-रे प्राप्त करने के बराबर विकिरण की खतरनाक मात्रा का उत्सर्जन करता है। इससे त्वचा जल सकती है और लंबे समय तक संपर्क में रहने से कैंसर हो सकता है।

 

खोज दल ने पूरे राजमार्ग की छानबीन करने में छह दिन लगाये। गत 10 जनवरी को एक रेगिस्तानी खदान स्थल और पर्थ के बीच ले जाते समय कैप्सूल गुम हो गया था। कैप्सूल ले जाने वाला ट्रक 16 जनवरी को पर्थ डिपो पहुंचा। आपातकालीन सेवाओं को 25 जनवरी को कैप्सूल के लापता होने की सूचना दी गई। खनन कंपनी रियो टिंटो आयरन ओर के मुख्य कार्यकारी साइमन ट्रॉट ने इस घटना के लिए माफी मांगी है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!