सऊदी अरब में रमजान का चांद दिखा, जानें कब होगा पहला रोजा

Edited By Pardeep,Updated: 10 Mar, 2024 10:16 PM

ramadan moon sighted in saudi arabia know when will be the first roza

सऊदी अरब में रविवार को इस्लाम के पवित्र महीने रज़मान का चांद नज़र आ गया। इसी के साथ पश्चिम एशिया के कई देशों में सोमवार को पहला रोज़ा (व्रत) रखा जाएगा। सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने खबर दी है कि अधिकारियों ने चांद देख लिया है।

दुबईः सऊदी अरब में रविवार को इस्लाम के पवित्र महीने रज़मान का चांद नज़र आ गया। इसी के साथ पश्चिम एशिया के कई देशों में सोमवार को पहला रोज़ा (व्रत) रखा जाएगा। सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने खबर दी है कि अधिकारियों ने चांद देख लिया है। 

रमज़ान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक कुछ खाते पीते नहीं हैं। वे इस दौरान इबादत करते हैं और कुरान का पाठ करते हैं, साथ ही दान करते हैं। 

गाज़ा पट्टी में हमास के खिलाफ इज़राइल की जंग की वजह से पश्चिम एशिया में बढ़े हुए तनाव के बीच इस बार रमज़ान का महीना आ रहा है। सऊदी अरब में अधिकारी लोगों से रविवार की शाम को आसमान में चांद देखने की अपील कर रहे थे। हालांकि दक्षिण और पूर्वी एशिया के कई देशों में आम तौर पर रज़मान का महीना सऊदी अरब से एक दिन बाद शुरू होता है यानी इन देशों में मंगलवार से पवित्र महीने का आगाज़ होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!