वनुआतू में समुद्र में ज्वालामुखी फटा, राख और धुएं का उठा गुबार

Edited By Pardeep,Updated: 02 Feb, 2023 12:34 AM

volcano erupts in the sea in vanuatu ash and smoke rises

दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश वनुआतू में बुधवार को समुद्र के अंदर एक ज्वालामुखी फटा, जिससे आसपास के इलाके में हर तरफ राख और धुएं का गुबार नजर आने लगा। वनुआतू प्रशांत क्षेत्र के ‘रिंग ऑफ फायर' में स्थित है, जहां टेक्टोनिक प्लेटें टकराती हैं, जिससे...

सुवाः दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश वनुआतू में बुधवार को समुद्र के अंदर एक ज्वालामुखी फटा, जिससे आसपास के इलाके में हर तरफ राख और धुएं का गुबार नजर आने लगा। वनुआतू प्रशांत क्षेत्र के ‘रिंग ऑफ फायर' में स्थित है, जहां टेक्टोनिक प्लेटें टकराती हैं, जिससे लगातार भूकंपीय और ज्वालामुखीय गतिविधि होती रहती हैं। रेडियो न्यूजीलैंड के अनुसार, वनुआतू के एपी द्वीप से छह किमी पूर्व में समुद्र के नीचे स्थित ज्वालामुखी में बुधवार सुबह विस्फोट शुरू हो गया, जिससे आसमान में राख के गुबार नजर आने लगे। 

रिपोर्ट में वनुआतू के मौसम विज्ञान एवं भू-खतरा विभाग के एक वरिष्ठ ज्वालामुखी अधिकारी रिकाडर विलियम के हवाले से बताया गया है कि ज्वालामुखी बुधवार तड़के से ही बार-बार कांप रहा था और भाप उगल रहा था। उन्होंने बताया कि ज्वालामुखी विस्फोट से लगभग 100 किमी की ऊंचाई तक निकली राख ज्वालामुखी के चारों ओर गिर गयी है। वनुआतू के अधिकारियों ने ज्वालामुखी अलर्ट को एक से पांच के पैमाने पर पहले स्तर पर रखा है। 

उड्डयन उद्योग को एपी द्वीप क्षेत्र के पूर्व से दूर रहने की सलाह दी गयी है और क्षेत्र में समुद्री गतिविधियां भी बंद कर दी गई है। वनुआतू के शेफा प्रांत के द्वीप एपी के आसपास के अन्य द्वीपों के लिए भी निगरानी अलटर् जारी किया गया है। यह ज्वालामुखी पानी के नीचे सक्रिय ज्वालामुखीय शंकुओं की श्रृंखला में से एक है और एक काल्डेरा है जो 2004 में अंतिम बार फटा था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!