धर्म के आधार पर लोगों का बांट रही BJP, माकन बोले- एकजुट करने के लिए कांग्रेस देशभर में चलाएगी ‘यात्रा' अभियान

Edited By rajesh kumar,Updated: 17 May, 2022 08:58 PM

bjp is dividing people on the basis of religion

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी लोगों से भारत को एकजुट करने और भाजपा की नफरत की राजनीति को हराने का आह्वान किया। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जनता के मुद्दे - कमाई, महंगाई भाजपा के मुद्दे -दंगा, तानाशाही। देश को आगे बढ़ाना है तो भाजपा की नकारात्मक सोच और...

 

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोगों को धार्मिक आधार पर बांटकर भारत को ‘‘तोड़ने'' की साजिश करने का मंगलवार को आरोप लगाया। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने यहां पत्रकारों से कहा कि लोगों को एकजुट करने के लिए कांग्रेस देशभर में ‘यात्राएं' आयोजित करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ने भारत को एकजुट करने के लिए ‘‘भारत जोड़ो'' का नारा दिया है और देश की आजादी के 75वें वर्ष के दौरान नौ अगस्त के बाद 75 किलोमीटर की यात्रा शुरू की जाएगी। माकन ने राजस्थान के उदयपुर में हाल में संपन्न हुए तीन दिवसीय ‘चिंतन शिविर' में की गई सिफारिशों पर अमल करने को लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिवों और प्रभारियों की बैठक के बाद कहा कि ‘भारत जोड़ो' भारत के लोगों को एकजुट करने के बारे में है।

राहुल गांधी की बीजेपी पर हमला
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी लोगों से भारत को एकजुट करने और भाजपा की नफरत की राजनीति को हराने का आह्वान किया। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जनता के मुद्दे - कमाई, महंगाई भाजपा के मुद्दे -दंगा, तानाशाही। देश को आगे बढ़ाना है तो भाजपा की नकारात्मक सोच और नफरत की राजनीति को हराना है। आओ मिलकर ‘भारत जोड़ो'।'' प्रियंका गांधी वाद्रा, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला और माकन सहित कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में भाग लिया। पार्टी महासचिव और प्रभारियों की बुधवार को फिर से बैठक होगी और इसमें हाल में संपन्न चिंतन शिविर में की गई सिफारिशों को लागू करने के संबंध में विस्तृत योजना तैयार की जाएगी।

‘एक परिवार, एक टिकट'
कांग्रेस ने रविवार को ‘बडे सुधारों' की घोषणा की थी और यह फैसला किया था कि इन सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी में एक समग्र कार्यबल का गठन किया जाएगा तथा ‘एक परिवार, एक टिकट' का फार्मूला लागू होगा। साथ ही, यह शर्त भी जुड़ी होगी कि परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिलेगा, जब उसने संगठन के लिए कम से कम पांच साल काम किया हो। कांग्रेस ने अगले लोकसभा चुनाव से 50 प्रतिशत टिकट, 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिए जाने की घोषणा की थी। माकन ने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान की जायेगी जो संगठन में कई पदों पर हैं और पांच साल से अधिक समय से एक पद पर हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनाव प्राधिकार, जो संगठनात्मक चुनाव कराता है, को 50 साल से कम उम्र के लोगों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने की नई सिफारिशों को लेकर अवगत कराया गया है।

बढ़ती महंगाई से लोग परेशान 
माकन ने कहा, "प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और सिफारिशों को एक समयबद्ध कार्य योजना में लागू किया जाएगा। यह सिर्फ एक 'नव संकल्प' नहीं है, बल्कि एक 'दृढ़ संकल्प' है।" भाजपा पर निशाना साधते हुए माकन ने कहा कि थोक मूल्य सूचकांक के रिकॉर्ड 15.08 प्रतिशत तक बढ़ने और भारतीय रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने और बढ़ती महंगाई जैसे मुद्दों से लोग परेशान हैं, लेकिन भाजपा जानबूझकर ध्रुवीकरण के मुद्दे उठा रही है ताकि उन पर चर्चा से बचा जा सके और जनता का ध्यान इन ज्वलंत मुद्दों से भटकाया जा सके। माकन ने कहा, "भाजपा नेता लोगों को बांट रहे हैं, और वे देश को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘जब आप लोगों की एकता को तोड़ते हैं, तो भारत के टूटने का खतरा और अधिक वास्तविक हो जाता है। हम भाजपा से आग्रह करते हैं कि जिस तरह से वे देश पर शासन कर रहे हैं और लोगों को बांट रहे हैं, उस पर फिर से विचार करें।'' 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!