Edited By Shubham Anand,Updated: 30 Jul, 2025 03:02 PM

श्विक खेल खुदरा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डेकाथलॉन ने भारत में अपनी ‘मेक इन इंडिया’ रणनीति को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। भारत में उत्पादन के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कंपनी ने घोषणा की है कि वह 2030 तक अपनी स्थानीय...
नेशनल डेस्क : वैश्विक खेल खुदरा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डेकाथलॉन ने भारत में अपनी ‘मेक इन इंडिया’ रणनीति को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। भारत में उत्पादन के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कंपनी ने घोषणा की है कि वह 2030 तक अपनी स्थानीय सोर्सिंग को तीन गुना बढ़ाकर 3 अरब डॉलर तक पहुंचाएगी।
वर्तमान में भारत डेकाथलॉन की वैश्विक उत्पाद मात्रा का लगभग 8% आपूर्ति करता है। कंपनी की नई पाँच-वर्षीय रणनीति का लक्ष्य इस आंकड़े को बढ़ाकर 15% तक पहुँचाना है। इसके अंतर्गत विशेष रूप से जूते, फिटनेस उपकरण और खेल परिधान जैसी उच्च-संभावित श्रेणियों पर ज़ोर दिया जाएगा। डेकाथलॉन ने इस रणनीतिक विस्तार के तहत 2030 तक 3 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन का लक्ष्य भी निर्धारित किया है। इससे भारत के विनिर्माण क्षेत्र में कंपनी की भूमिका एक प्रमुख नियोक्ता के रूप में और भी सुदृढ़ होगी।
स्थानीय उत्पादन बनी कंपनी की रीढ़
डेकाथलॉन इंडिया के सीईओ शंकर चटर्जी ने कहा,“भारत में हमारी उत्पादन यात्रा डेकाथलॉन की सफलता की रीढ़ रही है। हमारे स्थानीय उत्पादन की गुणवत्ता और गति ने हमें मजबूत खुदरा विकास के साथ-साथ विविधतापूर्ण ‘मेड इन इंडिया’ पोर्टफोलियो पेश करने में सक्षम बनाया है।” वर्तमान में डेकाथलॉन के 132 भारतीय स्टोरों में बिकने वाले 70% से अधिक उत्पाद भारत में ही निर्मित होते हैं। यह आँकड़ा 2030 तक 90% तक पहुँचने की उम्मीद है। कंपनी का उत्पादन नेटवर्क देशभर में फैला हुआ है जिसमें 113 विनिर्माण साइट्स, 83 आपूर्तिकर्ता, सात उत्पादन कार्यालय और एक समर्पित डिज़ाइन केंद्र शामिल है। यह नेटवर्क नवाचार, गुणवत्ता और सामर्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत है।
भारत बना वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का प्रमुख
डेकाथलॉन के वैश्विक उत्पादन प्रमुख फ्रेडरिक मर्लेवेडे ने कहा, “भारत हमारे वैश्विक उत्पादन की आधारशिला बन गया है। फिटनेस और फुटवियर जैसी श्रेणियों में भारत की क्षमता और हमारी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता इसका प्रमाण है।” कंपनी ने खासतौर पर योग और क्रिकेट जैसी भारत-प्रेरित श्रेणियों में संपूर्ण विकास, निर्माण और निर्यात की रणनीति अपनाई है, जो न सिर्फ भारतीय बाजार, बल्कि वैश्विक ग्राहकों की मांगों को भी पूरा कर रही है।
2030 तक 90 शहरों में खुदरा विस्तार की योजना
डेकाथलॉन की योजना 2030 तक भारत के 90 से अधिक शहरों में अपने खुदरा संचालन का विस्तार करने की है। इससे स्थानीय उत्पादन और खुदरा व्यापार का और अधिक एकीकरण संभव होगा। डेकाथलॉन इंडिया प्रोडक्शन के प्रमुख दीपक डिसूज़ा ने कहा, “हम भारत में केवल उत्पाद नहीं बना रहे हैं — हम भारत और दुनिया के लिए खेल का भविष्य बना रहे हैं।”