हाइड्रो और सौर ऊर्जा से पूरी तरह से संचालित देश का पहला एयरपोर्ट बना दिल्ली का IGI

Edited By Seema Sharma, Updated: 23 Jun, 2022 12:20 PM

delhi igi becomes first airport in country to be fully powered by hydro

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट अब देश का एक मात्र एयरपोर्ट बन गया है, जहां पर खपत होने वाले 100% बिजली की आपूर्ति ग्रीन ऊर्जा के माध्यम से हो रही है। यह सुविधा इस माह के 1 जून से शुरू हुई है।

नेशनल डेस्क: दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट अब देश का एक मात्र एयरपोर्ट बन गया है, जहां पर खपत होने वाले 100% बिजली की आपूर्ति ग्रीन ऊर्जा के माध्यम से हो रही है। यह सुविधा इस माह के 1 जून से शुरू हुई है। इसमें खपत होने वाले कुल बिजली की लगभग 6 प्रतिशत ऑन-साइट सौर ऊर्जा संयंत्रों से और 94 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति जल विद्युत संयंत्र (पनबिजली) से होती है।

 

यह एयरपोर्ट पर 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य पाने की दिशा में बड़ा कदम है। हवाईअड्डे की कुल बिजली की छह फीसदी ऊर्जा एयरसाइड और कार्गो टर्मिनलों की छतों पर लगे सोलर पैनल से होती है। वहीं, जल ऊर्जा से शेष 94 फीसदी बिजली मिल रही है। इससे IGI पर सालाना दो लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन कम होगा। इसके लिए दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. व जीएमआर इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. ने बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!