बदलते मौसम के बीच दिल्ली में मलेरिया को लेकर MCD का अलर्ट- घरों और फैक्ट्रियों के आसपास मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर लगेगा डबल जुर्माना

Edited By Anu Malhotra,Updated: 04 Jul, 2022 10:28 AM

delhi mcd doubles fines mosquito breeding dengue cases

बदलते मौसम के बीच  राजधानी दिल्ली में मच्छर और मलेरिया को लेकर  MCD ने अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, घरों, फैक्ट्रियों और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर अगर मच्छरों का लार्वा पाया जाता है तो दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

नेशनल डेस्क:  बदलते मौसम के बीच  राजधानी दिल्ली में मच्छर और मलेरिया को लेकर  MCD ने अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक, घरों, फैक्ट्रियों और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर अगर मच्छरों का लार्वा पाया जाता है तो दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा। 

बता दें कि इससे पहले 1,000 वर्ग मीटर से अधिक के निर्माण स्थलों पर अगर मच्छरों का लार्वा पाया जाता था तो 50 हजार रुपये का जुर्माना लगता था  वहीं अब MCD की चेतावनी के बाद यह जुर्माना डबर यानि की एक लाख रुपये लगेगा। इसी तरह, 500 से 1,000 वर्ग मीटर के निर्माण स्थलों में लार्वा पाए जाने पर जुर्माना राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया है और 100 से 500 वर्ग मीटर के लिए 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही 100 वर्ग फुट से कम वालों के लिए जुर्माना 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 2 हजार रुपए कर दिया गया है। इतना ही नहीं हाल ही में MCD ने कड़कड़डूमा में एक अन्य कंस्ट्रक्शन साइट पर 50 हजार का जुर्माना भी लगाया है। 

बता दें कि इस साल दिल्ली में डेंगू के करीब 130 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, पिछले साल दिल्ली में डेंगू के लगभग 10 हजार मामले सामने आए थे, जिसमें 23 मौतें शामिल थीं। यह आंकड़ा पिछले 5-6 साल में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि जुर्माने में संशोधन यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि लोग नियमों का पालन करें और अपने परिसर में मच्छरों को पैदा न होने दें। 
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!