DGCA की Turkish Airlines को चेतावनी – सुधारें सुरक्षा व्यवस्था, वरना हो सकती है कार्रवाई

Edited By Pardeep,Updated: 04 Jun, 2025 10:13 PM

dgca s warning to turkish airlines

भारत की विमानन नियामक संस्था DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने टर्किश एयरलाइंस को चेतावनी दी है कि वह अपनी उड़ानों में सभी सुरक्षा मानकों और नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित करे। यह निर्देश दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु हवाई अड्डों पर 29...

नेशनल डेस्कः भारत की विमानन नियामक संस्था DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने टर्किश एयरलाइंस को चेतावनी दी है कि वह अपनी उड़ानों में सभी सुरक्षा मानकों और नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित करे। यह निर्देश दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु हवाई अड्डों पर 29 मई से 2 जून के बीच की गई जांच के बाद दिया गया।

क्या हुआ जांच में?

DGCA ने अंतरराष्ट्रीय विमानन संधि (ICAO) के अनुच्छेद 16 के तहत SOFA/RAMP (सुरक्षा निरीक्षण) किया था, जिससे यह पता चलता है कि एयरलाइंस भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नियमों का कितना पालन कर रही है।

जांच में कई गंभीर खामियां सामने आईं:


1. बेंगलुरु में मार्शलर के पास अनुमति नहीं थी

बेंगलुरु हवाई अड्डे पर एयरक्राफ्ट को पार्किंग स्थल तक सुरक्षित ले जाने के लिए जिम्मेदार मार्शलर के पास वैध प्रमाण पत्र और अनुमति पत्र नहीं था। इससे रनवे और विमान की सुरक्षा पर सवाल उठे हैं।


2. तकनीशियन से करवाई गई विमान की जांच

जहां एक लाइसेंस प्राप्त एअरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर (AME) को विमान की जांच करनी चाहिए थी, वहां यह काम एक साधारण तकनीशियन से कराया गया। यह प्रक्रिया नियमों के खिलाफ है। मेंटेनेंस की ज़िम्मेदारी Airworks कंपनी की थी, जो टर्किश एयरलाइंस के लिए अधिकृत सेवा प्रदाता है।


3. खतरनाक माल की ढुलाई में लापरवाही

कुछ कार्गो (मालवाहक) उड़ानों में विस्फोटक पदार्थ भेजे जा रहे थे, जिनके लिए DGCA की खास अनुमति जरूरी होती है। लेकिन वह अनुमति न तो माल की सूची में शामिल थी, और न ही संबंधित दस्तावेजों में दर्ज की गई थी।


4. ग्राउंड हैंडलिंग में अनियमितता (हैदराबाद और बेंगलुरु)

  • Turkish Airlines के पास ग्राउंड हैंडलिंग एजेंट (GHA) के साथ कोई लिखित समझौता (SLA) नहीं था।

  • पुराने सेवा प्रदाता Çelebi से नए प्रदाता Globe Ground India को कोई औपचारिक हैंडओवर नहीं किया गया था।

  • ज़मीन पर काम आने वाले उपकरण जैसे सीढ़ियाँ, ट्रॉली, GPU आदि की ठीक से निगरानी नहीं की जा रही थी।


DGCA का आदेश और चेतावनी:

DGCA ने Turkish Airlines को सभी खामियों को तुरंत सुधारने का निर्देश दिया है:

  • हर हवाई अड्डे पर मार्शलरों के पास वैध प्रमाणपत्र और अनुमति होनी चाहिए।

  • हर विमान के आगमन पर लाइसेंस प्राप्त AME की उपस्थिति अनिवार्य हो।

  • सभी खतरनाक सामानों के लिए DGCA से पूर्व अनुमति ली जाए और उसकी जानकारी कार्गो दस्तावेज़ों में दी जाए।

  • ग्राउंड हैंडलिंग एजेंट्स के साथ लिखित समझौते (SLA) हों और सभी उपकरणों का रिकॉर्ड और जवाबदेही सुनिश्चित की जाए।

    यदि Turkish Airlines ने यह खामियां तय समय पर नहीं सुधारीं, तो DGCA उनकी उड़ानों पर रोक या अन्य कड़े कदम उठा सकती है।


पृष्ठभूमि जानकारी:
तुर्किश एयरलाइंस भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में नियमित यात्री और मालवाहक उड़ानें संचालित करती है। भारत में उड़ान संचालन के लिए DGCA के नियमों का पालन करना हर विदेशी और घरेलू एयरलाइंस के लिए अनिवार्य है।

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