Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Sep, 2025 01:59 PM

देश में इलाज का खर्च हर साल महंगा होता जा रहा है ऐसे में आम आदमी इस बोझ से बचने के लिए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस ढूंढता है। हालांकि, बीते कुछ समय से इंश्योरेंस कंपनियों की सर्विस पर लोगों ने कई सवाल उछाए जिसमें मरीज को सही समय पर क्लेम नहीं मिल पा...
नेशनल डेस्क: देश में इलाज का खर्च हर साल महंगा होता जा रहा है ऐसे में आम आदमी इस बोझ से बचने के लिए एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस ढूंढता है। हालांकि, बीते कुछ समय से इंश्योरेंस कंपनियों की सर्विस पर लोगों ने कई सवाल उछाए जिसमें मरीज को सही समय पर क्लेम नहीं मिल पा रहा। वहीं अब इस बीच बीमा लोकपाल परिषद (CIO) की 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के नाम और उनके खिलाफ आई शिकायतों का जिक्र है। CIO की इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा शिकायतें और सबसे कम शिकायतों वाली कंपनियों की पूरी लिस्ट है। ऐसे में आप जान सकते है कि कौन सी कंपनी का क्लेम रिपोर्ट सबसे अच्छा है और सबसे खराब।
ये है 5 ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां जिनके खिलाफ सबसे कम शिकायतें मिली हैं। बीमा लोकपाल परिषद (CIO) की 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक-
-Shriram Life Insurance,
-Aegon Life Insurance,
-Edelweiss Tokio Life Insurance,
-L&T General Insurance
-India First Life Insurance कंपनी के खिलाफ एक भी शिकायत नहीं मिली।
Health Insurance खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
बाजार में हेल्थ इंश्योरेंस की भरमार है, लेकिन हर कंपनी भरोसेमंद नहीं होती। क्लेम रिजेक्शन, स्लो प्रोसेसिंग, हेल्पलाइन पर सहयोग की कमी जैसी समस्याएं कई कंपनियों की पहचान बन चुकी हैं।
एक बेहतर Health Insurance चुनते समय ध्यान में रखें:
कंपनी की क्लेम सेटलमेंट रेशियो जांचें
-बीते वर्षों में मिली ग्राहक शिकायतों की संख्या और प्रकार को देखें
-नेटवर्क हॉस्पिटल्स की लिस्ट और कैशलेस फैसिलिटी की पुष्टि करें
-रिव्यू और रेटिंग्स की तुलना करें — खासतौर पर IRDAI की वेबसाइट पर
-हेल्पलाइन, ऐप और डिजिटल सपोर्ट सिस्टम की स्थिति भी जांचें