हिमाचल प्रदेश: कुल्लू में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 13 की मौत, 2 घायल

Edited By Seema Sharma,Updated: 04 Jul, 2022 10:36 PM

himachal pradesh bus falls into gorge in kullu 13 killed so far

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में सोमवार को एक बस घाटी में गिर गई, जिससे उसमें सवार 13 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 2 अन्य घायल हो गए। शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या 16 बताई गई थी।

नेशनल डेस्क: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में सोमवार को एक बस घाटी में गिर गई, जिससे उसमें सवार 13 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या 16 बताई गई थी। अधिकारियों ने बताया कि यह बस शैनशेर से कुल्लू जा रही थी तभी सुबह करीब साढ़े आठ बजे जंगला गांव के निकट एक मोड़ पर घाटी में गिर गई। हादसे में जवान गंवाने वाली झबलू देवी के रिश्तेदार तेज प्रकाश ने पीड़ितों के बचाव कार्य में प्रशासन की तरफ से ढिलाई बरते जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि झबलू देवी को दुर्घटनास्थल से अस्पताल पहुंचाने में लगभग तीन घंटे लग गए।

प्रशासन ने अगर तेजी से काम किया होता, तो कुछ जिंदगियां बचाई जा सकती थीं।” हादसे में मारे गए लोगों की पहचान तनु, प्रेम चंद, फतेह चंद, अनीता देवी, सुशील कुमार, खिम दासी, रोशनी देवी, पार्वती देवी, झबलू देवी, अमित कुमार रजक, आकाश, संजय कुमार और राखी माया के तौर पर हुई है। हादसे में महेंद्र सिंह चालक और बस परिचालक गोपाल घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ‘‘हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुए बस हादसे में विद्यार्थियों समेत कई लोगों की मृत्यु का दुःखद समाचार सुनकर व्यथित हूं। इस दुर्घटना में अपने बच्चों व प्रियजनों को खोने वाले शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'' प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी घटना पर दुख प्रकट करते हुए हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस बस हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

ठाकुर ने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं और कुल्लू के एडीएम पूरे मामले की जांच करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को तत्काल 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। ठाकुर ने प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये और प्रत्येक घायल के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। पुत्र शाऊणू निवासी बिहार

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!