ईरानी राजदूत इलाही ने कहा- चाबहार बंदरगाह कनेक्टिविटी के लिए गोल्डन गेटवे

Edited By Tanuja,Updated: 12 Feb, 2023 12:45 PM

looking for investment from india activation of chabahar port  ilahi

ईरानी दूतावास में एक भाषण के दौरान  ईरान के राजदूत इराज इलाही ने दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों पर जोर दिया। इलाही नई...

इंटरनेशनल डेस्क: ईरानी दूतावास में एक भाषण के दौरान  ईरान के राजदूत इराज इलाही ने दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों पर जोर दिया। इलाही नई दिल्ली में  शुक्रवार को  ईरानी क्रांति की 44वीं वर्षगांठ पर एक सभा को संबोधित कर रहे थे । इलाही ने  चाबहार बंदरगाह  का खास जिक्र करते हुए कहा कि  चाबहार बंदरगाह को हिंद महासागर से लगे देशों को मध्य एशिया और काकेशस से जोड़ने वाला गोल्डन गेटवे माना जाता है। 

 

उन्होंने कहा कि ईरान में चाबहार बंदरगाह पश्चिमी दिशा में भारत की कनेक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण है और इसका उपयोग पहले अफगानिस्तान को मानवीय सहायता की आपूर्ति के लिए किया जाता था। भारत चाबहार में शहीद बेहेश्टी बंदरगाह के पहले चरण का विकास कर रहा है और बंदरगाह को छह मोबाइल हार्बर क्रेन मुहैया कराए गए हैं।इलाही ने कहा, "हालांकि बाहरी दबावों ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों में दिक्कतें पैदा की हैं, लेकिन हम मानते हैं कि भारत की स्ट्रेटेजिक एटॉनमी अभी भी इस सहयोग को जारी रखने के लिए सबसे बड़ा समर्थन है।"

 

ईरान भारत को तेल निर्यात करने के लिए उत्सुक है, लेकिन तेहरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों ने बाधित कर रखा है।  भारतीय शिपिंग मिनिस्टर सर्बानंद सोनोवाल इस प्रोग्राम में मौजूद थे और उन्होंने दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों के लिए समर्थन व्यक्त किया।दिसंबर 2018 में इसके उद्घाटन के बाद से, बंदरगाह को रूस, ब्राजील, जर्मनी, बांग्लादेश, थाईलैंड, रोमानिया, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों से कार्गो हासिल हुआ है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!