लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकता है विपक्षः सूत्र

Edited By Yaspal,Updated: 28 Mar, 2023 05:42 PM

opposition may bring no confidence motion against lok sabha speaker om birla

कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष सोमवार को लोकसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया राहुल गांधी की सदस्यता जाने और अडानी के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हमलवार है

नेशनल डेस्कः कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष सोमवार को लोकसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया राहुल गांधी की सदस्यता जाने और अडानी के मुद्दे पर विपक्ष लगातार हमलवार है। इसकी को देखते हुए विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार किया जा रहा है। इससे पहले सोमवार की शाम को कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर 18 पार्टियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

लगातार 11वें दिन लोकसभा का कामकाज ठप
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर आए कांग्रेस के सदस्यों ने मंगलवार को निचले सदन में भारी हंगामा किया। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर करीब सात मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस के कुछ सांसदों ने प्रश्नकाल में कागज फाड़कर आसन की ओर फेंके और एक सदस्य ने आसन के सामने काला कपड़ा रखने का भी प्रयास किया। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे सदन की बैठक शुरू हुई तो पीठासीन सभापति रमा देवी ने आवश्यक कागजात प्रस्तुत कराए। इस दौरान कांग्रेस सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबा नहीं थमने पर पीठासीन सभापति ने कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। 

11वें दिन भी राज्यसभा में नहीं हुआ कोई काम
अडाणी समूह से जुड़े मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित किए जाने की मांग करते हुए विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में मंगलवार को भी हंगामा किया जिससे उच्च सदन में लगातार 11वें दिन भी गतिरोध जारी रहा और एक बार के स्थगन के बाद बैठक को दोपहर दो बजकर तीन मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो पाया। पूर्वाह्न 11 बजे बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। इसी दौरान कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने अडाणी समूह पर लगे कारपोरेट जालसाजी और अन्य आरोपों की जांच के लिए जेपीसी गठित किए जाने की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। कुछ सदस्यों ने काले कपड़े पहने हुए थे। कांग्रेस के कुछ सदस्य आसन के समक्ष भी आ गए तथा ‘‘मोदी अडाणी भाई भाई'' के नारे लगाए। अन्य दलों के सदस्य अपने स्थानों से ही नारेबाजी करते देखे गए। 

राहुल गांधी की सदस्यता जाने के खिलाफ विपक्ष का हंगामा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने 2019 के मानहानि मामले में दो साल की सजा सुनाई है। इसके मद्देनजर राहुल को शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के विरोध स्वरूप कांग्रेस सदस्य सदन में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन काले कपड़े पहनकर आए थे। पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सहित कुछ विपक्ष दलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे। सोमवार को भी कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दल के सदस्य राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर सदन में आए थे और सदन में शोर शराबा किया था।

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर माफी मांगने के रुख पर भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों के अड़े रहने और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के जोर देने सहित विभिन्न मुद्दों पर 13 मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के बाद से ही संसद की कार्यवाही बाधित रही है।

2018 में भी आया था मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव
2019 के लोकसभा चुनाव से पहले साल 2018 में विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था। विपक्ष का यह अविश्वास प्रस्ताव औंधे मुंह गिर गया था। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 126 वोट पड़े थे। जबकि अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ 325 वोट पड़े। अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए तब पीएम मोदी ने कहा था कि विपक्ष के पास मोदी हटाओ ही एक मात्र मुद्दा है।
PunjabKesari
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!