‘यह भारत की जीत' OSCAR जीतने पर खुशी से गदगद हुए ‘RRR' के अभिनेता जूनियर एनटीआर, राम चरण

Edited By Anu Malhotra,Updated: 13 Mar, 2023 03:03 PM

rajamouli telugu film rrr junior ntr ram charan oscar naatu naatu

निर्देशक एस. एस. राजामौली की तेलुगु फिल्म ‘RRR' के मुख्य कलाकार जूनियर एनटीआर और राम चरण ने फिल्म के गीत ‘नाटु नाटु' के ऑस्कर जीतने पर कहा कि यह ‘‘ हर एक भारतीय की जीत है। तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु' ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल)...

नई दिल्ली: निर्देशक एस. एस. राजामौली की तेलुगु फिल्म ‘RRR' के मुख्य कलाकार जूनियर एनटीआर और राम चरण ने फिल्म के गीत ‘नाटु नाटु' के ऑस्कर जीतने पर कहा कि यह ‘‘ हर एक भारतीय की जीत है। तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु' ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है। गीत ‘नाटु नाटु' के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और गीतकार चंद्रबोस ने इसके बोल लिखे हैं। इसे स्वर काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दिया है। 

‘नाटु नाटु' का मतलब होता है ‘नाचना'। गीत अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है, जिसमें उनके जोरदार नृत्य को भी काफी सराहना मिली है। राम चरण ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर लिखा, यह पुरस्कार हर एक भारतीय अभिनेता, तकनीकी टीम के सदस्य, फिल्म देखने वाले हर एक शख्स का है। मैं दुनियाभर में बसे अपने प्रशंसकों का इस प्रेम व समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। यह हमारे देश की जीत है। चरण ने एक बयान में कहा कि ‘आरआरआर' उनके जीवन और भारतीय सिनेमा की हमेशा एक ‘‘बेहद खास फिल्म'' रहेगी। उन्होंने राजामौली, कीरावानी और सह-कलाकार जूनियर एनटीआर और आलिया भट्ट का भी आभार व्यक्त किया। 

वहीं जूनियर एनटीआर ने कहा कि यह वैश्विक मंच पर भारतीय सिनेमा की शानदार यात्रा की महज शुरुआत है। अभिनेता ने मीडिया को जारी किए गए एक बयान में कहा कि मेरे पास अपनी खुशी जाहिर करने के लिए शब्द नहीं है। यह केवल ‘आरआरआर' की जीत नहीं, एक देश के तौर पर भारत की जीत है। मेरा मानना है कि यह महज शुरुआत है। यह दिखाता है कि भारतीय सिनेमा कहां तक पहुंच सकता है।

इस श्रेणी में गीत ‘नाटु नाटु' ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन' के गीत ‘अपलॉज', ‘टॉप गन: मावेरिक' के गीत ‘होल्ड माई हैंड', ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर' के ‘लिफ्ट मी अप' और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के ‘दिस इज़ ए लाइफ' को मात दी। गीत की विदेशी धरती पर यह तीसरी जीत है, इससे पहले इसे गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड में भी पुरस्कार मिल चुका है।

 जूनियर एनटीआर ने वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की पूरी टीम को भी ऑस्कर जीतने पर बधाई दी। कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीता है। गीत ‘नाटु नाटु' के कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित ने लॉस एंजिलिस से कहा कि इस गीत का ऑस्कर जीतना ‘‘भारत के लिए गर्व का पल है।'' उन्होंने कहाकि मैं बहुत-बहुत खुश हूं। मुझे अभी कुछ समझ नहीं आ रहा। मुझे नहीं पता कि मैं क्या कहूं। पहली बार हमें यह (ऑस्कर) मिला है, (भावनाएं) बयां करने को शब्द नहीं है। यह भारत के लिए बेहद गर्व का पल है।

' पुरस्कार जीतने के उत्साहपूर्ण क्षण के बारे में उन्होंने कहा कि हम सभी एक साथ बैठे थे। घोषणा होते ही हम खुशी के मारे पागल हो गए और एक-दूसरे को गले लगाने लगे। गौरतलब है कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर' का गीत ‘जय हो' सर्वश्रेष्ठ मूल ‘स्कोर' व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान हैं और इसके बोल गुलजार ने लिखे हैं।  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!