Jio और Airtel यूजर्स के लिए आई झटका देने वाली खबर

Edited By Mahima,Updated: 26 Jan, 2024 10:26 AM

shocking news for jio and airtel users

भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स Jio और Airtel ने अपनी 5G सेवाओं का रोलआउट कर दिया है, लेकिन कंपनियों ने इसके बाद भी अपनी सेवाओं की कीमतों में इजाफा नहीं किया है।

नेशनल डेस्क: भारतीय टेलीकॉम ऑपरेटर्स Jio और Airtel ने अपनी 5G सेवाओं का रोलआउट कर दिया है, लेकिन कंपनियों ने इसके बाद भी अपनी सेवाओं की कीमतों में इजाफा नहीं किया है। हालांकि, एयरटेल ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत में वृद्धि की है, लेकिन उसने पूरे लाइन-अप में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है। दोनों कंपनियों ने अपनी सेवाओं की कीमतों में वृद्धि के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन्हें इसके बावजूद अपनी सेवाओं को 5 से 10 प्रतिशत महंगा करने की संभावना है। इसका मुख्य कारण 5G सेवा का रोलआउट है।

कीमत कितनी होगी?
एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio और Airtel 5G कनेक्टिविटी के लिए विशेष प्लानों पर विचार कर रहे हैं। इन प्लानों की कीमतें नियमित 4G रिचार्ज प्लान्स की तुलना में 5 से 10 प्रतिशत अधिक होंगी। जियो और एयरटेल की संभावित योजनाएं 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च हो सकती हैं। कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान की कीमत में वृद्धि करके अपने ARPU (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) को बढ़ाना चाहती हैं, जिससे इन्वेस्टमेंट को रिकवर किया जा सके। इसके अलावा, कंपनियां स्टैंडर्ड 4G प्लान्स के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक डेटा प्रदान करने का भी विचार कर रही हैं। सामान्यत: कंपनियां 1.5GB और 3GB डेली डेटा वाले प्लान्स प्रदान करती हैं।

4G प्लान्स भी हो सकते हैं महंगे
क्योंकि 5G सेवा पर उपभोक्ताओं को अधिक डेटा मिलेगा, इसलिए उनका डेटा कंजम्पशन बढ़ेगा। कंपनियां मौजूदा 4G प्लान्स की कीमत में भी इजाफा कर सकती हैं। बता दें कि भारत में दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा तेजी से 5G नेटवर्क का रोलआउट हो रहा है। इसके बावजूद, दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अभी तक इस सेवा को मोनेटाइज नहीं किया है, और वर्तमान में इसे कॉम्प्लिमेंटरी सेवा के रूप में प्रदान कर रहे हैं। यानी, नए प्लान्स के बाद उपभोक्ताओं को 5G डेटा के लिए पैसे खर्च करने होंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!