ऐतिहासिक दिन: सब लेफ्टिनेंट शिवांगी बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट

Edited By Anil dev,Updated: 02 Dec, 2019 07:29 PM

sub lieutenant shivangi hal pilot muzaffarpur

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी परिचालन प्रशिक्षण पूरा कर सोमवार को भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट बन गईं। प्रवक्ता ने यहां बताया कि नौसेना दिवस के दो दिन पहले बल में शामिल होने वाली शिवांगी प्रशिक्षण पूरा कर भारतीय नौसेना की पहली महिला...

कोच्चि: बिहार के मुजफ्फरपुर की सब लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप ने नौसेना की पहली महिला पायलट बनने का श्रेय हासिल किया है। शिवांगी ने सोमवार को अपना आपरेशन प्रशिक्षण पूरा कर लिया और आज से ही यहां आपरेशन ड्यूटी में शामिल हो गईं। चौबीस वर्षीय शिवांगी डोनियर 228 सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। यह एयरक्राफ्ट हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार किया गया है। 

PunjabKesari


पायलट बनने की इच्छा के संबंध में शिवांगी ने बताया कि बचपन में उनके घर के नजदीक एक हेलीकाप्टर को उतरते हुए देखा और इसके बाद ठान लिया कि वह पायलट बनेंगी। पहली महिला नेवी पायलट बनी शिवांगी ने कहा कि वह इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहीं थी और अंतत यह दिन उनके जीवन में आ ही गया। इसे शानदार अनुभव बताते हुए शिवांगी ने कहा, ‘‘अब मैं तीसरे चरण का प्रशिक्षण पूरा करने के लिए काम करुंगी।'' शिवांगी के पिता सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं और मां गृहणी हैं। शिवांगी ने प्रारंभिक शिक्षा मुजफ्फरपुर के डीएवी पब्लिक स्कूल से हासिल की। इसके बाद सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान से बी टेक किया। 

PunjabKesari

शिवांगी ने 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) परीक्षा उत्तीर्ण की और नेवी में कमीशन हासिल किया। प्रारंभिक प्रशिक्षण के बाद शिवांगी पिछले साल जून में नौसेना में शामिल हुई थीं। गौरतलब है कि इसी वर्ष वायुसेना को भी पहली महिला पायलट के रूप फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत मिली थीं। भावना ने लड़ाकू जेट उड़ाने के लिए पात्रता हासिल की थी।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!