'तुमने कटऑफ क्यों किया?' जांच रिपोर्ट में सामने आई आखिरी दोनों पायलटों के बीच की आखिरी बातचीत

Edited By Updated: 12 Jul, 2025 11:39 AM

why did you cut off  the last conversation between the two pilots surfaced

अहमदाबाद में 12 जून को हुए एयर इंडिया के विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट एक महीने बाद आ गई है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) द्वारा 12 जुलाई, 2025 को जारी 15 पन्नों की इस रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार उड़ान भरने...

नेशनल डेस्क: अहमदाबाद में 12 जून को हुए एयर इंडिया के विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट एक महीने बाद आ गई है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) द्वारा 12 जुलाई, 2025 को जारी 15 पन्नों की इस रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद विमान के दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच 'रन' से 'कटऑफ' पर आ गए थे। यह घटनाक्रम ही इस भयानक हादसे की मुख्य वजह माना जा रहा है, जिसमें लंदन जाने वाले बोइंग ड्रीमलाइनर 787-8 विमान में सवार 242 लोगों में से 241 की दुखद मौत हो गई थी।

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कॉकपिट रिकॉर्डिंग ने खोली रहस्य की परतें

जांच रिपोर्ट में कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग का भी जिक्र है, जो इस मामले को और भी गंभीर बना देती है. रिकॉर्डिंग में एक पायलट को दूसरे से यह पूछते हुए सुना गया, "तुमने कटऑफ क्यों किया?" इस पर दूसरे पायलट का जवाब था, "मैंने इंजन ऑफ नहीं किया।" यह संवाद इस बात की ओर इशारा करता है कि शायद पायलटों को भी इस अचानक हुए बदलाव की जानकारी नहीं थी या यह किसी तकनीकी खराबी के कारण हुआ। विमान के दोनों इंजनों के स्विच का 'रन' से 'कटऑफ' होना बेहद असामान्य घटना है और यह विमान को उड़ान भरने के कुछ ही पल बाद शक्तिहीन कर देता है।

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रिपोर्ट में सामने आई कुछ महत्वपूर्ण बातें-

  • इंजन की शक्ति: रिपोर्ट में बताया गया है कि बोइंग 787 ड्रीमलाइनर और अन्य वाणिज्यिक विमानों में एक ही इंजन से भी उड़ान भरने के लिए पर्याप्त शक्ति होती है। पायलट ऐसी आकस्मिक स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। इस मामले में दोनों इंजनों का एक साथ कटऑफ होना चिंता का विषय है।
  • EAFR रिकॉर्डिंग का रुकना: विमान के उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद ही फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (EAFR) की रिकॉर्डिंग बंद हो गई थी। रिकॉर्डिंग बंद होने के तुरंत बाद, एक पायलट ने 'मेडे' (MAYDAY) अलर्ट भेजा। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने कॉल साइन के बारे में पूछताछ की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसके तुरंत बाद ATC ने विमान को हवाई अड्डे की सीमा के बाहर दुर्घटनाग्रस्त होते देखा।
  • दुर्घटना का समय और प्रभाव: रिपोर्ट के अनुसार, 54,200 लीटर ईंधन से भरा यह विमान केवल 32 सेकंड तक हवा में रहा। इसके बाद यह तेजी से नीचे आया और एक मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल से टकरा गया। टक्कर के बाद लगी भीषण आग के कारण विमान में सवार 242 लोगों में से केवल 1 व्यक्ति ही जीवित बच पाया।
  • पायलटों का अनुभव: विमान के कैप्टन सुमीत सभरवाल को 8,200 घंटे की उड़ान का अनुभव था, जो काफी अनुभवी माने जाते हैं। उनके साथ फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर थे, जिन्हें 1,100 घंटे उड़ान का अनुभव था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दोनों पायलट चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ और पर्याप्त अनुभवी थे।

 

 

 

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