Mobile Users Alert: '24 घंटे में बंद हो जाएगा आपका सिम, KYC तुरंत करें अपडेट', DoT ने बताया सबकुछ

Edited By Ashutosh Chaubey,Updated: 30 Apr, 2025 11:07 PM

your sim will be blocked in 24 hours your kyc immediately

देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को अब अलर्ट रहने की जरूरत है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है जिसमें लिखा हो, "24 घंटे में आपका सिम बंद हो जाएगा, तुरंत KYC अपडेट करें", तो सावधान हो जाएं।

नेशनल डेस्क: देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को अब अलर्ट रहने की जरूरत है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया है जिसमें लिखा हो, "24 घंटे में आपका सिम बंद हो जाएगा, तुरंत KYC अपडेट करें", तो सावधान हो जाएं। यह कोई असली अलर्ट नहीं बल्कि एक नया साइबर फ्रॉड है। इसको लेकर दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications - DoT) ने आधिकारिक चेतावनी जारी की है।

क्या कहा है दूरसंचार विभाग ने?

DoT ने अपने X (पूर्व ट्विटर) हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि साइबर ठग इन दिनों मोबाइल यूजर्स को डराने और धोखा देने के लिए KYC अपडेट के नाम पर जाल बिछा रहे हैं। इस पोस्ट में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि ऐसा कोई भी मैसेज फर्जी है और इसका मकसद सिर्फ यूजर्स की निजी जानकारी चुराना है।
 

DoT ने कहा:
"अगर आपको कोई यह कहता है कि ‘24 घंटे में सिम बंद हो जाएगा’ और KYC करने के लिए लिंक भेजता है, तो सतर्क रहें। यह फ्रॉड है। ऐसे मामलों को संचार साथी पोर्टल के चक्षु ऑप्शन में रिपोर्ट करें।"

पहले भी आ चुकी हैं ऐसी चेतावनियां

यह पहली बार नहीं है जब ऐसे मैसेज भेजे जा रहे हैं। पहले भी TRAI के नाम पर या फिर मोबाइल कंपनियों के नाम से इस तरह के कॉल और मैसेज लोगों को मिले हैं। इनका मकसद सिर्फ यही होता है कि आप डर के मारे तुरंत कोई लिंक खोलें या OTP दें, ताकि स्कैमर्स आपकी बैंकिंग जानकारी चुरा सकें।

साइबर ठग कैसे कर रहे हैं धोखाधड़ी?

  1. फर्जी मैसेज भेजना:
    “आपका सिम 24 घंटे में बंद हो जाएगा, KYC करें” जैसे मैसेज भेजकर डराना।

  2. लिंक या कॉल के जरिए संपर्क:
    मैसेज में दिए गए फर्जी लिंक या नंबर पर कॉल करके आपकी पर्सनल जानकारी मांगना।

  3. बैंक खाते से पैसा उड़ाना:
    जब आप उनकी बातों में आकर OTP या कोई भी जानकारी शेयर करते हैं तो वे उसका इस्तेमाल करके पैसे निकाल लेते हैं।

खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें।

  • कॉल या मैसेज में मांगी गई निजी जानकारी बिल्कुल ना दें।

  • केवल मोबाइल कंपनी के ऑफिशियल ऐप या वेबसाइट से ही KYC करें।

  • अगर शक हो तो मोबाइल कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी पाएं।

  • किसी भी फ्रॉड कॉल या मैसेज को तुरंत Sanchar Saathi पोर्टल पर रिपोर्ट करें।

कैसे करें फर्जी मैसेज या कॉल की रिपोर्ट?

स्टेप 1: Sanchar Saathi पोर्टल या ऐप पर जाएं।
स्टेप 2: 'Chakshu' सेक्शन में जाएं।
स्टेप 3: वहां दिए गए निर्देशों का पालन करें और फॉर्म भरें।
स्टेप 4: जिस नंबर से फर्जी कॉल या मैसेज आया है, उसे दर्ज करें और रिपोर्ट सबमिट करें।

क्यों जरूरी है अलर्ट रहना?

आजकल डिजिटल ठग बहुत एक्टिव हैं और ऐसे झांसे में आकर कई लोग अपने बैंक खाते की जानकारी, OTP, आधार नंबर तक शेयर कर देते हैं। इसके बाद उनके अकाउंट से पैसे उड़ाए जाते हैं और वे धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए DoT का यह अलर्ट हर मोबाइल यूजर के लिए जरूरी है।

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