क्या यह है! भारत देश हमारा महान संस्कृति के वारिस कर रहे शर्मनाक कृत्य

Edited By ,Updated: 26 Nov, 2023 04:07 AM

what is this the heirs of our great culture india are doing shameful acts

कभी अपने उच्च आदर्शों परम्पराओं और मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध भारत में आज कुछ लोग अपनी शर्मनाक करतूतों से मानवता को लज्जित कर रहे हैं, जिसके पिछले 16 दिनों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं

कभी अपने उच्च आदर्शों परम्पराओं और मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध भारत में आज कुछ लोग अपनी शर्मनाक करतूतों से मानवता को लज्जित कर रहे हैं, जिसके पिछले 16 दिनों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं : 

* 8 नवम्बर को हाथरस (उत्तर प्रदेश) में भूख लगने पर दूध के लिए रो रही 25 दिनों की मासूम को उसकी मां ने जमीन पर पटक कर मार डाला। 
* 9 नवम्बर को बरेली (उत्तर प्रदेश) में एक विवाह के अवसर पर वधू पक्ष द्वारा दहेज में सूट, फ्रिज और वाशिंग मशीन की मांग पूरी न करने पर वर पक्ष ने न सिर्फ रिश्ता तोड़ दिया, बल्कि वधू पक्ष के लोगों को हथियार दिखा कर धमकाया और पीटा तथा बिना वधू के बारात लेकर लौट गए। 
* 10 नवम्बर को पथनमथिट्टा (केरल) के अडूर में अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार के दोषी 63 वर्षीय एक व्यक्ति को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 109 वर्ष की कठिन कैद की सजा सुनाई और पीड़िता को 6.25 लाख रुपए क्षतिपूर्ति देने का आदेश भी दिया। 

* 11 नवम्बर को फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) में 2 भाइयों के बीच 
7-8 हजार रुपयों के लेन-देन को लेकर हुए झगड़े में छोटे भाई ने डंडे से वार करके बड़े भाई की हत्या कर दी।
* 12 नवम्बर की रात को लुधियाना (पंजाब) में एक महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिल कर अपने पति को करंट लगाकर मार डाला। 
* 14 नवम्बर को पुणे (महाराष्ट्र) में 50 वर्षीय एक व्यक्ति के विरुद्ध अपनी 16 वर्षीय नाबालिग बेटी से बार-बार बलात्कार करके उसे गर्भवती कर देने के आरोप में केस दर्ज किया गया।
* 16 नवम्बर को नई दिल्ली के बिंदापुर इलाके में घरेलू विवाद के बाद एक व्यक्ति ने अपनी छोटी भाभी की इज्जत लूटने की कोशिश की।
* 17 नवम्बर को हैदराबाद (तेलंगाना) में एक दम्पति ने आर्थिक तंगी के कारण अपनी 4 वर्ष की बेटी को फांसी पर लटका दिया। 

* 17 नवम्बर को ही भजनपुरा (नई दिल्ली) में पैसों के लेन-देन को लेकर 2 युवकों ने अपने मामा को एक कमरे में बंधक बनाकर बुरी तरह पीटने के बाद लकड़ी का एक डंडा उसके गुप्तांग में डाल दिया।
* 18 नवम्बर को पालघर (महाराष्ट्र) के ‘नाला सोपारा’ में एक व्यक्ति के विरुद्ध अपनी बेटी से बार-बार बलात्कार करने और विरोध करने पर उसे पीटने के परिणामस्वरूप हुई मौत के मामले में केस दर्ज किया गया।।
* 19 नवम्बर को बरेली (उत्तर प्रदेश) में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को पराए पुरुष के साथ आपत्तिजनक हालत में देखकर उसे जिंदा जला डाला। 

* 20 नवम्बर को नई दिल्ली की वजीरपुर जे.जे. कालोनी में पारिवारिक कलह के बीच एक व्यक्ति ने अपने 2 और 5 वर्ष के बेटों का गला तेजधार हथियार से रेत दिया जिससे उसके 2 वर्षीय बेटे की मौत हो गई।
* 22 नवम्बर को निहाल सिंह वाला (पंजाब) के गांव ‘खोटे’ में अमरजीत सिंह नामक 3 बच्चों के बाप ने मामूली विवाद के चलते दुपट्टे से गला घोंट कर अपनी पत्नी गुरप्रीत को मार डाला।
* 24 नवम्बर को मुम्बई में नशे के आदी शब्बीर और उसकी पत्नी सानिया को नशा खरीदने के लिए पैसे जुटाने के लिए अपने 2 साल के बेटे को 60,000 रुपए में और एक माह की बेटी को 14,000 रुपए में बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 24 नवम्बर रात को नवांशहर (पंजाब) के गांव ‘बाहड़ोवाल’ में मदन लाल नामक शराबी युवक ने खाना खाते समय अपने पिता दिलबाग के साथ हुई बहस के बाद गुस्से में आकर ईंट उठाकर उसके सिर पर दे मारी, जिससे उसकी मौत हो गई। 
* 24 नवम्बर को ही गंजम (ओडिशा) के अधेगांव नामक गांव में एक युवक को अपनी पत्नी और 2 वर्ष की बेटी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उसने किसी नाराजगी के कारण धार्मिक अनुष्ठान के बहाने एक सपेरे से खरीद कर लाया हुआ सांप उस कमरे में छोड़ दिया जहां उसकी पत्नी और बेटी सो रही थीं और अगले दिन वे दोनों मृत पाई गईं। उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि हमारी प्राचीन संस्कृति के वारिस आज किस तरह पतन के शिकार हो रहे हैं। काश! फिर कोई मसीहा आए जो ऐसे भटके हुए लोगों को सही राह दिखा सके।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!